बिज़नेस

बड़ी गिरावट- झटके में 5700 रु. से ज्यादा सस्ती हुई चांदी, जानिए कितना गिरा 10 ग्राम सोना

अमेरिकी डॉलर (Dollar) में आई मजबूती के चलते ग्लोबल बाजारों में सोने-चांदी के भाव में भारी गिरावट देखने को मिली. ग्लोबल कारणों के चलते घरेलू सर्राफा बाजारों में भी सोने-चांदी के भाव में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का भाव (Gold Price on 22nd September 2020) 672 रुपए प्रति 10 ग्राम गिर गए. वहीं, एक किलोग्राम चांदी की कीमत (Silver Price on 22nd September 2020) एक ही दिन में 5,781 रुपए की बड़ी गिरावट आई. 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि विदेशी बाजारों में सोने के दाम 3 फीसदी से ज्यादा लुढ़ककर एक महीने के निचले स्तर पर आ गए है. कॉमैक्स पर सोना 1900 डॉलर प्रति औंस के नीचे चल गया. हालांकि, आने वाले समय में कीमतों में और बड़ी गिरावट की आशंका नजर नहीं आ रही है. लेकिन, फिलहाल शेयर बाजार से लेकर कमोडिटी मार्केट तक बड़ी उथल-पुथल की स्थिति बनी हुई है.

क्या है सोने का नया भाव
HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, दिल्ली में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने के दाम 672 रुपए गिरकर 51,328 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गए हैं. इसके पिछले सत्र सोमवार को कारोबार के अंत में सोना 52,000 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के रुख के साथ 1900 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ.

चांदी का नया भाव
सोने की तरह चांदी में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है. मंगलवार को एक किलोग्राम चांदी का भाव एक झटके में टूट गया. सर्राफा बाजार में 1 किलो चांदी 5,781 रुपए टूटकर 61,606 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई. वहीं, इससे ठीक एक दिन पहले सोमवार को चांदी 67,387 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

क्यों आई सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट
HDFC सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा, ‘दिल्ली सर्राफा हाजिर बाजार में 24 कैरेट सोने का भाव 672 रुपए टूटा. यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकवाली के रुख को दर्शाता है. कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी वेव आने की आशंका के चलते निवेशकों ने डॉलर में अब सेफ इन्वेस्टमेंट खरीदारी शुरू कर दी है. इसीलिए अमेरिकी डॉलर में तेजी का रुख बना हुआ है. ऐसे माहौल मे सोने की कीमतें और गिर सकती हैं.

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer