समस्तीपुर

समस्तीपुर रेलवे लाइन किनारे हैं 100 छठ घाट, तनिक भी लापरवाही पड़ेगी जान पर भारी

समस्तीपुर । समस्तीपुर रेल मंडल के 15 रेलखंडों पर 100 छठ घाट बनते हैं। इसमें थोड़ी सी भी लापरवाही जान पर भारी पड़ सकती है। ऐसे घाटों पर हमेशा सतर्कता की जरूरत है। ये वैसे घाट हैं जो रेलवे लाइन के एकदम करीब हैं। यहां अ‌र्घ्य के दौरान लोगों को रेलवे लाइन पर खड़ा होना पड़ता है। वर्ष 2016 में समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के रामभद्रपुर स्टेशन के पास स्थित मोईनघाट पर अ‌र्घ्य के दौरान पांच लोग ट्रेन से कट गए थे। जिसमें से तीन की मौके पर ही मौत हो गई थी। मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान त्रिपाठी ने दल बल के साथ रेलवे लाइन के समीप विभिन्न घाटों का निरीक्षण किया। मंडल सुरक्षा आयुक्त ने बताया कि रामभद्रपुर की घटना को देखते हुए आरपीएफ ने मंडल के 15 रेलखंडों पर ऐसे 100 स्थानों को चिन्हित किया है जहां छठ पूजा होती है। यह सभी घाट रेलवे लाइन के एकदम करीब है। जिस कारण व्रती को रेलवे लाइन पर खड़ा होना पड़ता है। इस बार इन सभी घाटों पर रेलवे कर्मी के अलावा आरपीएफ व आरपीएसएफ की तैनाती होगी। चिन्हित छठ घाटों के बारे में उक्त खंड पर चलने वाली ट्रेनों के चालक को जानकारी दी जाएगी। ताकि घाट के करीब से गुजरने पर चालक लगातार सीटी का प्रयोग कर सके।

इन खंडों पर रेलवे लाइन किनारे होती है छठ पूजा

मंडल सुरक्षा आयुक्त ने बताया कि समस्तीपुर-दरभंगा, दरभंगा-जयनगर, दरभंगा -सीतामढी, समस्तीपुर- खगड़िया, खगड़िया- मानसी, मानसी-सहरसा, सहरसा- पूर्णिया, मुजफ्फरपुर- सीमातढी, मुजफ्फरपुर- मोतिहारी, मोतिहारी- रक्सौल, रक्सौल- सुगौली, सुगौली- बेतिया, बेतिया-नरकटियागंज, नरकटियागंज- बगहा, मधुबनी- झंझारपुर।

2016 में हुआ था गंभीर हादसा

7 नवंबर 2016 को समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के रामभद्रपुर स्टेशन के पास मोईनघाट में सुबह में अ‌र्घ्य के लिए लोग जमा थे। समय करीब 05.40 बजे थे। इसी दौरान करीब 13 घंटा लेट नई दिल्ली- दरभंगा स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के गुजरने से पांच लोग कट गए थे। जिसमें से महेंद्र राय (50), सत्यम कुमार (10) दोनों रामभद्रपुर गांव व रतवारा गांव की 16 वर्षीया रवीना कुमारी की मौत हो गई थी। जबकि रामचंद्र राय व समसेर नदाफ जख्मी हो गए थे। दोनों घायल आज दिव्यांग का जीवन जी रहे हैं। घटना के दौरान कुहासा छाया हुआ था। समस्तीपुर से खुली उक्त ट्रेन बिना रूकावट दरभंगा जा रही थी। इसी दौरान यह घटना हुई।

सभी घाटों पर तैनात रहेंगे आरपीएफ व रेलवे कर्मी

मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान त्रिपाठी ने बुधवार को अपने सहयोगियों के साथ विभिन्न घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ आरपीएफ प्रभारी आलम अंसारी भी थे। आयुक्त ने सभी घाटो पर आरपीएफ व रेलवे कर्मी की तैनाती का भी निर्देश दिया।

Share This Post