Cold Weather
राष्ट्रीय

Weather Updates: देश में कड़ाके की ठंड, शीतलहर से अभी नहीं मिलेगी राहत; आज यहां होगी बारिश

18 December Weather Udates: देश के अलग-अलग हिस्सों में ठंड जारी है। पिछले 2 दिनों से बढ़ी ठंड से बचने के लिए लोगों ने आग का भी सहारा लिया। कई राज्यों में कोहरे और शीतलहर देखने को मिला। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि अभी लोगों को शीतलहर से राहत नहीं मिलेगी। यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंड़ीगढ और राजस्थान में कोहरे के साथ ही शीतलहर की जारी रहने की आशंका जताई गई है।वहीं पूर्वोतर में स्थित मेघालय, नागलैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में घने कोहरे की आशंका है। मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज आंधी तूफान के साथ हल्की बारिश सकती है।

अगले 3 घंटे में यहां होगी बारिश

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), चेन्नई ने अपने मौसम पूर्वानुमान में बताया कि नागापट्टिनम, मइलादुथुराई, पेरामबलूर, रामनाथपुरम, तंजावुर और तिरुवूरूर और तिरुवैकुर जिले में अगले 3 घंटे में बारिश की अशंका है।22 दिसंबर तक यह बारिश जारी रहेगी। मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Srivastava) के मुताबिक,18 दिसंबर तक उत्तरी भारत में सर्द हवाओं का दौर जारी रहेगा।

कश्मीर में शून्य से भी नीचे गया तापमान

पहाड़ों में लगातार हो रही बर्फबारी से उत्तर भारत में लगातार तापमान गिर रहा है। गिरते तापमान से पूरे कश्मीर में जहां तापमान शून्य से नीचे चला गया है। वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल में भी झील, झरने और तालाब जमने जैसी स्थिति में आ गए हैं ऐसे में लोगों को की परेशानी बढ़ रही है। 

20 दिसंबर के बाद मौसम में होगा सुधार

आइएमडी के मुताबिक, 20 दिसंबर से मौसम की स्थिति में सुधार होगा और तापमान में 2-3 डिग्री का इजाफा हो सकता है। उधर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)  खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों, पंजाब, हरियाणा एवं चंडीगढ़ में कुछ दिनों में ठंड और बढ़ने संभावना है।

Share This Post