Coronavirus

कोरोना से पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 28,472 मरीज ठीक हुए, संक्रमितों की संख्या 12 लाख के करीब पहुंची

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में बुधवार को कोविड-19 के 37,724 नए केस सामने आए है, जिससे देश में कोरोना केसों की संख्या 11,92,915 तक पहुंचा गई है। वहीं कोरोना से पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 28,472 मरीज ठीक हुए हैं अब तक कुल 7,53,049 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 648 मरीजों की मौत हुई है और अब तक 28,732 मरीजों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना संक्रमण बढ़ने की रफ्तार अब अमेरिका और ब्राजील जैसी होती जा रही है।

भारत की कम से कम आधी आबादी कोरोना के चलते इस समय विभिन्न प्रकार के लॉकडाउन में है – पिछले कुछ दिनों में विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार पूर्ण, आंशिक या सप्ताहांत लॉकडाउन लगाया गया है। बिहार, सिक्किम, नागालैंड जैसे राज्य पूर्ण लॉकडाउन में हैं। पश्चिम बंगाल ने हर हफ्ते दो दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है, और पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने वीकेंड में लॉकडाउन का विकल्प चुना है।

असम में कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिला जैसे कई जिले, जिनमें राजधानी गुवाहाटी, आंध्र प्रदेश में श्रीकाकुलम और छत्तीसगढ़ में रायपुर शामिल हैं, देश के कुल 734 जिलों में से 326 जिलों में शामिल हैं जो किसी न किसी प्रकार के लॉकडाउन के अंतर्गत हैं। भारत भर में राष्ट्रीय लॉकडाउन को 1 जून से 68 दिनों के बाद हटा दिया गया था। लेकिन केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को कोविड 19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन या किसी अन्य प्रतिबंध को लागू करने की अनुमति दी है।

लॉकडाउन के हटने के बाद से, देश में कोविड मामलों की संख्या 1 जून को 604,993 से लगभग 20 जुलाई को 1,153,428 हो गई है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. ने कहा कि “हम COVID को नियंत्रित करने में शुरुआत में सफल रहे, लेकिन हाल के दिनों में, विशेष रूप से बेंगलुरु में, COVID मामलों में वृद्धि हुई है …. मैं राज्य के लोगों को बताना चाहता हूं कि वायरस के नियंत्रण के लिए, लॉकडाउन कोई उपाय नहीं है। येदियुरप्पा ने कहा कि समाधान मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना है।

Share This Post