Nitish Cabinet
बिहार

दरभंगा-मधुबनी को मिला NDA को बंपर सीट देने का इनाम, नीतीश सरकार में 3 विधायक बने मंत्री, मैथिली में ली शपथ

बिहार विधानसभा चुनाव में  दरभंगा और मधुबनी जिला में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को जबरदस्त फायदा मिला था। 20 विधानसभा सीटों में से 17 पर जीत मिली थी। नीतीश कैबिनेट में 14 मंत्रियों ने शपथ ली है। इनमें से तीन विधायकों को जगह दी गई है। मधुबनी से रामप्रीत पासवान और शीला मंडल के अलावा दरभंगा से जीवेश मिश्रा को भी राज्यपाल ने शपथ दिलाई है।

आपको बता दें कि रामप्रीत पासवान मधुबनी जिला के राजनगर से और जीवेश मिश्रा दरभंगा जिला के जाले विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक हैं। वहीं, शीला मंडल फुलपरास सीट से जेडीयू के कोटे पर विधायक निर्वाचित हुई हैं। हालांकि, मुकेश सहनी भी दरभंगा जिला के ही रहने वाले हैं। उन्होंने बख्तियारपुर सीट से विधानसभा चुनाव लड़े थे, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

आपको बता दें कि पिछली सरकार में भी दरभंगा और मधुबनी के चार मंत्री शामिल थे। मदन सहनी, संजय झा, विनोद नारायण झा और कपिलदेव कामत मंत्री बनाए गए थे।

बिहार में विधानसभा चुनाव 2020 में जीत के बाद आज एनडीए की नई सरकार का गठन हो गया है। नीतीश कुमार ने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके बाद बीजेपी के तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी ने शपथ ली। कुल 14 मंत्रियों ने शपथ ली है। 5 मंत्री जेडीयू कोटे से बने हैं तो सात मंत्री बीजेपी के हैं। 1-1 पद हम और वीआईपी को मिला है। शपथ ग्रहण समारोह में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल के गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी राजभवन पहुंचे। तेजस्वी यादव ने नीतीश को बधाई देने के साथ तंज कसते हुए उन्हें मनोनीत मुख्यमंत्री बताया। 

Share This Post