बिहार बिहार विधानसभा चुनाव 2020

Bihar Election 2020: 15 अक्टूबर तक बिहार आएगी अर्द्धसैनिक बलों की 300 कंपनियां

विधानसभा चुनाव के लिए अर्द्धसैनिक बलों के बिहार आने का सिलसिला फिर शुरू होनेवाला है। दूसरे चरण में अर्द्धसैनिक बलों की 300 और कंपनियां आ रही हैं। अगले तीन दिनों में सभी कंपनियां बिहार पहुंच जाएंगी। इन्हें एरिया डोमिनेशन के लिए अलग-अलग जिलों में प्रतिनियुक्त किया जाएगा।

सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी की 65-65 कंपनी
दूसरे चरण में बिहार आनेवाली अर्द्धसैनिक बलों में सबसे अधिक सीआरपीएफ, बीएसएफ और एसएसबी की कंपनियां शामिल हैं। तीनों बलों की 65-65 कंपनी आ रही हैं। इसके अलावा सीआईएसएफ की 60, आईटीबीपी की 30 और आरपीएफ की 15 कंपनी शामिल हैं। इससे पहले बिहार को अर्द्धसैनिक बलों की इतनी ही कंपनियां विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मिली हैं। इनमें 255 बाहर से आई हैं जबकि 45 पहले से यहां प्रतिनियुक्ति हैं। अर्द्धसैनिक बलों के बिहार पहुंचने का सिलसिला मंगलवार से शुरू हो जाएगा। विशेष ट्रेनें इसके लिए बुक की गई हैं। जानकारी के मुताबिक 15 अक्टूबर तक सभी 300 कंपनियां राज्य में पहुंच जाएंगी।


अर्द्धसैनिक बलों ने संभाली कमान
चुनाव पूर्व अभियान के लिए बिहार आई अर्द्धसैनिक बलों ने कमान संभाल ली है। जिला पुलिस के साथ केन्द्रीय बलों के जवान चौक-चौराहे पर मुस्तैद हैं। एरिया डोमिनेशन के साथ वाहन जांच, चेक-पोस्ट पर तैनाती और धर-पकड़ अभियान में इनकी मदद ली जा रही है। नक्सल प्रभावित इलाकों में भी अर्द्धसैनिक बलों ने मोर्चा संभाल रखा है। दूसरे चरण में बिहार आनेवाले बलों को भी फिलहाल एरिया डोमिनेशन में लगाया जाएगा। चुनाव नजदीक आने के साथ इन्हें उन विधानसभा क्षेत्रों में प्रतिनियुक्ति किया जाएगा जहां मतदान होना है।

Share This Post