Central Police Force
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 मुजफ्फरपुर

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : 350 बूथ उग्रवाद प्रभावित, चप्पे-चप्पे पर रहेगी फोर्स की तैनाती

जिला निर्वाची पदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह के साथ प्रेस वार्ता में मौजूद एसएसपी जयंतकांत ने बताया कि फ्री व फेयर चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारी कर ली गई है। जिले में फोर्स की तैनाती की आवश्यकता के संबंध में आकलन कर लिया गया है। मतदाताओं को किसी भी दबाव, भय या लालच से बचाने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी।
एसएसपी ने कहा कि जिले में कुल 350 बूथ उग्रवाद प्रभावित चिह्नित किए गए हैं। इनकी सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इन बूथों पर मतदान के समय को लेकर जिला निर्वाची पदाधिकारी के माध्यम से मार्गदर्शन भी आयोग से लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव तैयारी के तहत शराबबंदी पर पूरा जोर दिया गया और इसकी आवाजाही व उपयोग पर सख्त निगरानी रहेगी।  उन्होंने बताया कि अभी तक करीब 10 हजार लोगों पर धारा 107 के तहत कार्रवाई की गई है। करीब पांच सौ खतरनाक अपराधियों को जेल भेजा गया है। 24 खतरनाक अपराधियों पर सीसी एक्ट लगाया गया है।
 उन्होंने कहा कि चुनाव में किसी भी स्तर पर मतदाता को प्रभावित कर सकने की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी गई है। प्रत्येक बूथ पर पर्याप्त फोर्स के अलावा मतदाताओं के आने जाने की जगहों पर भी फोर्स की पूरी व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा लगातार पेट्रोलिंग कर संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जाएगी।
सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी
चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर चलने वाले फेक न्यूज, अफवाह व प्रचार पर कड़ी नजर रखी जाएगी। चुनाव आयेाग के निर्देश के अनुसार इनकी मॉनिटरिंग के साथ ही त्वरित कार्रवाई की व्यवस्था की गई है। चुनाव आयेाग ने इसके लिए अलग से गाइडलाइन जारी किया है जिसका अनुपालन किया जा रहा है।

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer