समस्तीपुर

समस्तीपुर शहर के 400 नए राशन कार्ड डबल बने

शहरी गरीबों के लिए नए राशन कार्ड बनाने में कई तरह की गड़बड़ियों के कारण कई गरीबों को अभी तक लाभ तो नहीं ही मिला उल्टे उन्हें परेशानियों से ही जूझना पड़ रहा है। हालत यह है कि अभी तक जितने गरीब लोगों के लिये राशन कार्ड अनुमंडल कार्यालय से नगर परिषद कार्यालय में भेजे गए हैं, उनमें अधिकांश कार्डों में कोई न कोई गड़बड़ी मिल ही रही है। और तो और करीब 400 राशनकार्ड ऐसे भेजे गए हैं जो डबल हैं।

कहने का अर्थ यह कि एक ही नाम से दो-दो राशन कार्ड बना दिए गए हैं। हर वार्ड में 20-25 गरीब लोगों का दो दो राशन कार्ड बन गये हैं। आश्चर्य यह भी है कि इस तरह की गड़बड़ी सामने आने के बाद भी नगर परिषद कार्यालय से इसका लाभुकों के बीच वितरण करने के लिए सभी विकास मित्रों को हस्तगत भी करा दिया गया। बाद में गड़बड़ी देर से पकड़ में आने के बाद नगर परिषद सभी अतिरिक्त कार्डो को विकास मित्रों से अब वापस ले रहा है।

इस बारे में पूछने पर नगर परिषद के नगर प्रबंधक आर. झा ने इस तरह की गड़बड़ी की पुष्टि करते हुए बताया कि करीब 400 नए राशन कार्ड दोबारा बन गए हैं। हर वार्ड में 20 से 25 ऐसे केस हैं। अनुमंडल कार्यालय स्तर से ही यह प्रिंटिंग मिस्टेक है। अब सभी अतिरिक्त कार्डों को वापस अनुमंडल कार्यालय भेजा जाएगा। क्योंकि इसके कारण गरीब कार्डधारियों को ही परेशानी झेलनी होगी। डबलिंग को ठीक कराना आवश्यक है।

Share This Post