JP NADDA
राजनीति

जेपी नड्डा की टीम में बिहार BJP के 5 नेताओं को मिली जगह, जानिए किसका बढ़ा कद?

भाजपा की नई राष्ट्रीय कमेटी में बिहार से पांच नेताओं को जगह दी गई है। पिछली कमेटी में भी बिहार के पांच नेताओं को ही जगह दी गई थी। लेकिन तब और अब में पद और कद का अंतर है। पिछली बार एक राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और एक राष्ट्रीय मंत्री के अलावा दो प्रवक्ता और एक सह मीडिया प्रभारी थे। इस बार मात्र एक को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तो चार को प्रवक्ता बनाया गया है।

संगठन के लिहाज से राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के पद के मामले में बिहार को पिछली बार की तरह इस बार भी जगह दी गई लेकिन राष्ट्रीय मंत्री का एक महत्वपूर्ण पद छिन गया, जो पिछली बार की तुलना में कमतर हो गया। 

पिछली कमेटी में पूर्व मंत्री रेणु देवी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष थीं। इस बार यह जिम्मेवारी पूर्व मंत्री राधामोहन सिंह को दी गई है। राधामोहन सिंह मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में देश के कृषि मंत्री रह चुके हैं। संगठन में उपाध्यक्ष बनाकर इनको सांगठनिक काम में एडजस्ट किया गया है। इसके पहले भी राधामोहन सिंह राष्ट्रीय कमेटी में काम कर चुके हैं। उनको पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव में चुनाव समिति की जिम्मेवारी दी गई थी। पार्टी ने आठ महामंत्री बनाया है। बिहार भाजपा प्रभारी भूपेन्द्र यादव इस बार भी महामंत्री बनाए गए हैं। हालांकि आठ महामंत्रियों में एक भी बिहार के नहीं हैं। 

पिछली बार विधान पार्षद रजनीश कुमार को राष्ट्रीय मंत्री बनाया गया था। 13 राष्ट्रीय मंत्री में इस बार बिहार से एक भी नहीं हैं। पिछली कमेटी की तरह ही इस बार भी सांसद राजीव प्रताप रुडी और पूर्व केंद्रीय मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन को राष्ट्रीय प्रवक्ता की जिम्मेवारी दी गई है। विधान पार्षद संजय मयूख का कद बढ़ा है। उन्हें सह मीडिया प्रभारी के अलावा प्रवक्ता की भी जिम्मेवारी दी गई है। बिहार से एक और नेता गुरुप्रकाश को राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया गया है। गुरुप्रकाश भाजपा के विधान पार्षद संजय पासवान के बेटे हैं जो पेशे से प्रोफेसर भी हैं। इस तरह 23 प्रवक्ताओं में अकेले बिहार से ही चार प्रवक्ता हो गए हैं।

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer