उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के 66 शापिंग मॉल में खुलेंगी व्हिस्की, बीयर की दुकानें

उत्तर प्रदेश के 66 शापिंग माल में विदेश से आयातित वोदका, स्काच, वाइन, व्हिस्की जैसी महंगी अंग्रेजी शराब और बीयर के स्टोर खोलने में बिग बाजार, स्पेंसर व मोर जैसी बड़ी कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है। राज्य के 66 शापिंग माल में ऐसे स्टोर खोलने के लिए इन बड़ी कंपनियों ने आवेदन किए हैं। 

अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी ने यह जानकारी दी। उन्होंने उम्मीद जताई कि 25 अगस्त से शापिंग में उपरोक्त स्टोर बिक्री शुरू कर सकते हैं। 22 मई को कैबिनेट ने इस बारे में प्रस्ताव को स्वीकृति दी थी और 24 जुलाई को शासनादेश जारी कर डीएम को लाइसेंस देने के लिए अधिकृत कर दिया गया था। 

दूसरी ओर चालू वित्तीय वर्ष में एक तरफ जहां राज्य के सरकारी खजाने को भरने वाले राजस्व प्राप्ति से जुड़े तमाम विभाग लक्ष्य से 50 फीसदी पीछे चल रहे हैं। वहीं आबकारी महकमा ने जून व जुलाई के महीनों में पिछले साल के इन्हीं महीनों के मुकाबले 25 से 30 फीसदी ज्यादा राजस्व कमाया है।

विभाग से मिले अधिकृत आंकड़ों के अनुसार पिछले साल जून में विभाग को कुल 2122.60 करोड़ रुपये का राजस्व मिला था जबकि इस बार 2756.04 करोड़ रुपये का राजस्व मिला है जो कि पिछले साल के जून में मिले राजस्व के मुकाबले 29.84 प्रतिशत ज्यादा है। इसी तरह पिछले साल जुलाई में आबकारी राजस्व 2112.69 करोड़ रुपये मिला था जबकि इस बार 2632.58 करोड़ रुपये मिले हैं। जो पिछले जुलाई के मुकाबले 24.61 प्रतिशत अधिक है। 

Share This Post