Intermediate school Samastipur
बिहार समस्तीपुर

Samastipur: Bihar Board की इंटरमीडिएट की 80 हजार कॉपियां गायब, BSEB अब कैसे करेगा इनकी स्क्रूटिनी

समस्तीपुर शहर के बालिका उच्च विद्यालय घोषलेन के बंद क्लासरूम से इंटरमीडिएट की उत्तरपुस्तिका गायब होने का मामला सामने आया है. इस घटना की पुष्टि करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी बीरेंद्र नारायण ने बीईओ को प्राथमिक दर्ज कराने का आदेश दिया है. इस घटना के प्रशासन में हड़कंप मच गया है.

जानकारी के मुताबिक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने बालिका उच्च विद्यालय घोषलेन को केंद्र बनाते हुए स्क्रूटिनी के लिए करीब 80 हजार उत्तरपुस्तिका भेजी थी. जिसे मूल्यांकन के बाद सुरक्षित उक्त केंद्र के एक वर्ग कक्ष में उसे रखते हुए ताला लगा दिया गया था.

बीईओ वारिसनगर ने इस वर्ग कक्ष की एक चाभी अपने पास रख ली और दूसरी चाभी नाईट गार्ड को दे दिया था. गुरुवार को जब वर्ग कक्ष खोला गया तो उत्तरपुस्तिका गायब मिलने से जिला शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया. बीईओ वारिसनगर ने इसकी जानकारी डीईओ को दी. डीईओ ने मामले की छानबीन कर बीईओ को प्राथमिक दर्ज कराने का आदेश दिया.

इस घटना के संबंध में पूछे जाने पर डीईओ बीरेंद्र नारायण ने बताया कि बीईओ के द्वारा सूचना दी गई है. जांच पड़ताल कर कोताही बरतने वालों पर कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी. बताते चले कि बीएसईबी द्वारा 3 जून तक बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के अभ्यर्थियों से ऑनलाइन स्क्रूटनी के आवेदन देने को कहा था.

बीएसईबी ने 24 मार्च को लॉकडाउन के दौरान इंटरमीडिएट का परिणाम घोषित किया था, जिसकी वजह से स्क्रूटनी की प्रक्रिया को रोक दिया गया था. लेकिन बाद में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2020 में सम्मिलित ऐसे विद्यार्थी जो अपने किसी एक विषय या सभी विषयों के प्राप्त अंक से असंतुष्ट थे, उनसे दिनांक 03 जून 2020 तक स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विज्ञप्ति प्रकाशित की गई थी.

रिपोर्ट इनपुट : प्रकाश कुमार

Share This Post