Samastipur Farmer
बिहार समस्तीपुर

समस्तीपुर के एक किसान ने गोभी की फसल पर चलाया ट्रैक्टर तो बाकी को होने लगा फायदा, जानिए कैसे

समस्तीपुर में गोभी की फसल का उचित दाम नहीं मिलने से नाराज किसान ने अपनी बाकी की बची फसल पर ट्रैक्टर चला दिया था। उस किसान के इस काम की वजह से अब जिले के अन्य गोभी उगाने वालों को फायदा हो रहा है। दरअसल, फसल पर ट्रैक्टर चलाने की खबर जब मीडिया में आई तो केंद्रीय मंत्री  रविशंकर प्रसाद मदद के लिए आगे आए और दिल्ली की एक कंपनी ने 10 गुना कीमत पर सारी गोभी खरीद ली, जबकि उस सयम किसान को 1 रुपए का भाव मिल रहा था।

दिल्ली की एक कंपनी के सब्जी उत्पादक किसान से फूलगोभी की सीधी खरीद की खबर ने किसानों को उम्मीद से भर दिया है। दूसरी ओर मंडियों में भी अब गोभी के दाम को लेकर गुरुवार को तेजी देखी गई। ताजपुर की मोतीपुर स्थित सब्जीमंडी में गुरुवार को तीन से चार रुपये किलो थोक भाव से किसानों की गोभी की बिक्री हुई। मंडी में सब्जी बेचने आए फतेहपुरबाला के मनोज सिंह, लसकारा के जगन्नाथ चौधरी, सुबोध चौधरी आदि ने बताया कि फूलगोभी के दाम में वृद्धि होने से एक उम्मीद जगी है।

समस्तीपुर में वसुधा केंद्र के माध्यम से सब्जी खरीद की खबर से भी किसान उत्साहित नजर आए। कहा कि मंडी में दाम नहीं मिलने पर अब वे भी वसुधा केंद्र के माध्यम से दूसरे राज्यों की कंपनी के हाथों वाजिब दाम में अपनी सब्जी बेच सकेंगे। दुकानदार इम्तेयाज आलम उर्फ लड्डू, मनोज कुमार, सुरेन्द्र सिंह आदि ने बताया कि अभी सब्जियों के दाम में मामूली वृद्धि हुई है। आगे इसमें वृद्धि होने की उम्मीद है।

मालूम हो कि ताजपुर प्रखंड क्षेत्र सब्जी उत्पादन का हब माना जाता है। क्षेत्र के अधिकतर किसान यहां सालोंभर सब्जी की खेती करते हैं। इसी से उनका परिवार चलता है। प्रखंड कृषि पदाधिकारी विनय कुमार ने बताया कि ताजपुर प्रखंड में कुल 1800 हेक्टेयर भूमि में सब्जी की खेती की गई है। जिसमें विभिन्न प्रकार के सब्जियों की फसल है।

मुक्तापुर में गोभी पर चला दिया था ट्रैक्टर
कीमत नहीं मिलने के मुक्तापुर में किसान ओम प्रकाश यादव ने गोभी की फसल में ट्रैक्टर ही चला दिया। इसकी खबर चर्चा में आने के बाद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पहल की। वसुधा केंद्र की मदद के बाद बुधवार को दिल्ली की एक कंपनी से ओमप्रकाश के बची चार टन गोभी अच्छी कीमत देकर खरीद ली।

मंत्री ने ओमप्रकाश को कॉल कर की बात
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को मुक्तापुर के किसान ओमप्रकाश यादव को कॉल कर करीब 10 मिनट तक बात की। इस दौरान केंद्रीय मंत्री श्री प्रसाद ने कहा कि आ किसानों को अपना उत्पाद बेचने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है और न ही कम कीमत के कारण सजी फेंकने की नौबत आएगी। सब्जी सही मार्केट में पहुंचा किसानों को उचित दाम दिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किसानों की सब्जी की बिक्री करा उचित कीमत दिलायी जाएगी।

उन्होंने कहा कि ओमप्रकाश को अन्य किसानों को भी इसकी जानकारी देने के साथ जागरूक करने का आग्रह किया। मंत्री ने यह भी सलाह दी कि किसान अगर समूह बना कर सब्जी की खेती करेंगे तो उन्हें राज्य के अलावा बाहर के बाजार में भी सब्जी का अच्छा भाव मिलेगा। वहीं बेचने के लिए किसानों को परेशानी भी नहीं उठानी होगी। केन्द्रीय मंत्री के किसान को कॉल कर बात करने की खबर से भी किसानों में खुशी की लहर है। उनका कहना है कि मंत्री की पहल के बाद ऐसी उम्मीद है कि नये कृषि कानून का किसानों को काफी लाभ होगा।

Share This Post