Education

बिहार बोर्ड: इंटरमीडिएट की 72 हजार सीटों पर 19 जून से होगा एडमिशन, स्टूडेंट्स घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

गया जिले की 167 स्कूल-कॉलेजों की 72 हजार सीटों पर इंटर में दाखिला लिया जाएगा। कला संकाय की 32 हजार 475 सीटों, विज्ञान संकाय की 32 हजार 309 सीटों, वाणिज्य संकाय की 7160 सीटों पर कृषि के 40 सीटों पर नामांकन होगा। ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया 19 जून से शुरू होगी। 

विद्यार्थी ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट (ओएफएसएस) पोर्टल के माध्यम से 28 जून तक आवेदन कर सकते हैं। सामान आवेदन प्रपत्र एवं सामान्य सूची पत्र समिति की वेबसाइट www.ofssbihar.in पर 17 जून को दोपहर तीन बजे से उपलब्ध हो जाएगा। 

एक मोबाइल नंबर से भर सेकेंगे एक ही फॉर्म 
एक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी का इस्तेमाल मात्र एक आवेदन भरने के लिए किया जाएगा। फॉर्म भरने के समय विद्यालयों का विकल्प भरे जाने के बाद उसमें बदलाव नहीं किया जा सकेगा। ओएफएसएस पद्धति के तहत ऑनलाइन आवेदनों में आवेदकों द्वारा दिए गए विकल्पों के आधार पर नामांकन सूची जारी किया जाएगा। इस सूची के आधार पर आवेदक सूची में आवंटित स्कूल/ कॉलेज में जाकर नामांकन ले सकेंगे।

मोबाइल एप से प्राप्त कर सकेंगे सूचना 
ऑनलाइन नामांकन के लिए समिति ने एक मोबाइल ऐप तैयार किया है, जो गूगल प्ले स्टोर पर ओएफएसएस के नाम से उपलब्ध है। इस ऐप का इस्तेमाल केवल एंड्रॉयड स्मार्ट फोन पर ही किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल से आवेदक अपने दिए गए आवेदन संबंधित सूचनाओं एवं जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप का इस्तेमाल आवेदन भरने के लिए नहीं किया जा सकता है। 

सीबीएसई के विद्यार्थियों को भी मिलेगा मौका 
बिहार बोर्ड के अलावा सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य बोर्ड के उतीर्ण विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन आवेदन देने के लिए मौका दिया जाएगा। सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट अभी घोषित नहीं हुआ है। ऐसे में जब भी इन दोनों बोर्ड के विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी किया जाएगा तब इन दोनों बोर्ड के विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इस प्रकार आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद प्रथम सूची फर्स्ट सिलेक्शन लिस्ट जारी किया जाएगा। 

घर बैठकर ऐसे कर सकेंगे आवेदन
ओएफएसएस पोर्टल पर जाकर सामान्य आवेदन प्रपत्र पर क्लिक करें। नियम और शर्तों को स्वीकार करने के बाद प्रपत्र खुल जाएगा। विद्यार्थियों को परीक्षा में उत्तीर्ण होने का वर्ष, रोल कोड, रोल नंबर व जन्मतिथि भरनी है। बिहार बोर्ड वाले विद्यार्थी की आगे जानकारियां और प्राप्तांक अपने आप आवेदन प्रपत्र पर अंकित हो जाएगा। फोटो अपलोड करने के बाद नामांकन विकल्प चुनना है। 

आवेदक न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 विकल्प चुन सकता है। एक विषय एक विकल्प माना जाएगा। सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आवेदन का प्रीव्यू देख सकेंगे। आवेदन की दोबारा जांच कर त्रुटि रहने पर मॉडिफाई बटन पर क्लिक कर सुधार कर सकेंगे। कंफर्म बटन पर क्लिक करने पर विद्यार्थी के निबंधित मोबाइल नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) जाएगा। 

पोर्टल में ओटीपी अंकित करने के बाद विद्यार्थी का मोबाइल नंबर कंफर्म हो जाएगा। 350 रुपया शुल्क का सफलतापूर्वक भुगतान के बाद एक्नॉलेजमेंट कॉपी जारी की जाएगी। विद्यार्थी कॉपी को सुरक्षित रखेंगे। आवेदन सफलतापूर्वक जमा होने के बाद विद्यार्थी के यूजर आईडी और पासवर्ड उनके द्वारा दर्ज कराई गई मोबाइल और ईमेल पर भेज दी जाएगी। 

इंटरमीडिएट नामांकन की सीटों का आंकड़ा
गया जिले में इंटर की कुल सीटें- 71,984 
कला संकाय की कुल सीटें- 32,475 
विज्ञान संकाय की कुल सीटें- 32,309 
वाणिज्य संकाय की कुल सीटें- 7,160 
कृषि संकाय की कुल सीटें- 40 

नोट: यह आंकड़ा समिति के पोर्टल ओएफएसएस से लिया गया है। 

Share This Post