FOG
बिहार

घने कोहरे में रोड एक्सीडेंट रोकने के लिए एडवाइजरी जारी, आप भी जानें क्या करें और क्या न करें

कोहरे के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए परिवहन विभाग की ओर से संबंधित विभागों के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है। परिवहन सचिव  संजय कुमार अग्रवाल ने पथ निर्माण, ग्रामीण कार्य,  एनएचएआई सहित सभी डीएम को पत्र लिखकर सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है। पिछले साल कोहरे व धुंध के कारण हुई सड़क दुर्घटना में 1884 लोगों की मौत हुई थी।  

विभाग ने सभी जिलाधिकारी को भेजे निर्देश में कहा है कि कोहरे के दौरान सुरक्षित वाहन परिचालन के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से आमजनों को जागरूक करने की दिशा में काम करें। वाहनों पर लगाए जाने वाले परावर्तक टेप से संबंधित सघन वाहन जांच अभियान चलाएं। सर्दी के मौसम में कोहरा अब बढ़ता जा रहा है। ऐसे में वाहन चालकों को खास सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। सड़क हादसों से बचने के लिए एहतियात बरतना जरूरी है। इनसे न केवल सड़क हादसे टल सकते हैं, बल्कि कई लोगों का जीवन भी बचाया जा सकता है।

जिलों व विभागों को भेजे निर्देश में कहा गया है कि आईआरसी 35 मानकों के अनुरूप सड़क पर लेन मार्किंग करवाएं। आईआरसी 35 मानकों के अनुरूप रेट्रो रिफ्लेक्टिव स्टड्स/कैट्स आई लगाए जाएं। सूचनात्मक और चेतावनी संबंधित सड़क सुरक्षा चिह्न का आईआरसी 67 के अनुरूप अधिष्ठापन एवं पूर्व में अधिष्ठापित सड़क सुरक्षा चिह्नों की मरम्मत करने के लिए कहा गया है। पुल-पुलियों के आस-पास क्रैश बैरियर, आईआरसी 119 मानक के अनुरूप निर्माण और ऑब्जेक्टिव है।   
यह करने की अपील की गई 
विभाग ने वाहन चालकों से अपील की है कि वे यातायात के सभी नियमों को हर हाल में पालन करें एवं कोहरे के दौरान यथासंभव यात्रा करनें से बचें। इंडीकेटर का लगातार प्रयोग करें। घने कोहरे में सड़क पर पेंटेड रोड मार्क और डिवाइडर के आधार पर आगे बढ़ें। वाहन पर रेडियम स्टीकर्स जरूर लगाएं। कोहरे में आगे जा रहे वाहन से अपने वाहन की दूरी रखें। वाहन में फॉग लाइट जरूर लगवाएं। लिंक मार्ग से हाई-वे पर जाते वक्त सड़क के दोनों ओर जरूर देखें।

कोहरे के दौरान यह नहीं करें 
कोहरे के दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखते हुए विभाग ने उसे नहीं दुहराने की अपील की है। कहा है कि वाहन कभी बीच सड़क पर रोकर खड़ा न करें। ओवरलोड कर वाहन न चलाएं। वाहन की रफ्तार ज्यादा तेज न रखें। वाहन चलाते वक्त चालक बात नहीं करें। क्षमता से ज्यादा समय तक वाहन न चलाएं। नशा कर वाहन न चलाएं। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करें। संकरी पुलिया के आसपास ओवरटेक न करें। सड़क पर वाहन लेकर स्टंट करने से बचें। नींद आने पर वाहन न चलाएं।

Share This Post