समस्तीपुर

बारहपत्थर व मोहनपुर रोड कल्वर्ट की सफाई के बाद काशीपुर क्षेत्र से जल निकासी का बनेगा रास्ता

शहर में हुए जलजमाव को लेकर पटना से मंगाई गई सुपर शकर मशीन से नालों की सफाई लगातार जारी है। इसी के तहत सोमवार को बारहपत्थर व मोहनपुर रोड के पास कल्वर्ट की सफाई कराई गई। इसके बारे में नगर परिषद के सिटी मैनेजर राजेश कुमार झा ने बताया कि सुपर शकर मशीन के माध्यम से मोहनपुर रोड के बड़े नाले को जमुआरी तक सफाई कराया जा रहा है। वहीं उसे शहरी क्षेत्र से मिलाने के लिए बारहपत्थर व क्रांति होटल के निकट बने कल्वर्ट की सफाई कराई गई है। इससे काशीपुर क्षेत्र के जलजमाव को दूर करने में आसानी होगी।

बताया गया कि आदर्श नगर के नाला की सफाई कर उसे मोहनपुर रोड के नाले में मिला दिया गया है। वहां से पानी सुचारू रूप से निकलने लगा है। वहीं जल्द ही काशीपुर चौक पर नवनिर्मित पुलिया में मौजूद कल्वर्ट की सफाई की जाएगी। इससे पुरानी वीमेंस कॉलेज के रास्ते पशुपालन विभाग के पास नाला में मिलाकर जल निकासी की जाएगी। शहर के बाहरी नालों की सफाई से अभी कॉलोनियों में जलजमाव की स्थिति बरकरार रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

कीचड़ को तोड़ने व खींचने का काम करती है शकर मशीन
बताया गया कि सुपर शकर मशीन कीचड़ा को तोड़ने व पानी के साथ सेमी कीचड़ को खींचने का काम करता है। इसके लिए जहां कल्वर्ट है वहां पहले कीचड़ को तोड़ा जाता है। वहीं तोड़ने के बाद पानी नहीं निकलने पर दूसरी मशीन से उसे खींचा जाता है।

इधर, जलजमाव से परेशानी बरकरार
वहीं शहर में जलजमाव से शहरवासियों की परेशानी बरकरार है। बीएड कॉलेज, तिरहुत अकादमी, आरएनएआर कॉलेज आदि सड़कों को लोग भूलते जा रहे हैं। वहां से होकर कोई गुजरना नहीं चाह रहा। सड़कों के टूटने से अब जलजमाव वाली हर सड़क खतरनाक हो गई है। लोगों ने घर से निकलना बंद कर दिया है।

Share This Post