Thaneshwar Mandir
समस्तीपुर

Samastipur: बाबा थानेश्वर के दर्शन के बाद लोगों में जगी विस्वास और आस्था, मंदिर में जुट रहे लोग

अनलॉक-4 में खोलने की अनुमति मिलने के साथ ही मंगलवार से शहर के लगभग सभी मॉल व रेस्टोरेंट खुल गए हैं। इससे बाजार की रौनक बढ़ गई है। दूसरी ओर सभी धार्मिक स्थलों व मंदिरों में भी लोग पूजा अर्चना के लिए पहुंचने लगे हैं। इससे उदास दिखने वाले शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट व धार्मिक स्थलों पर चहल-पहल बढ़ने लगी है।

हालांकि लॉकडाउन के दौरान जिले में पूरी तरह बंद का असर मॉल पर नहीं हुआ था। जबकि रेस्टोरेंट में होम डिलेवरी का काम चल रहा था। वहीं भले ही सार्वजनिक पूजा के लिए धार्मिक स्थल बंद थे, लेकिन रोज भगवान का पट खुलता और बंद होता था। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार लगी पाबंदी खत्म होने के बाद रेस्टोरेंट व मॉल में आने वाले ग्राहकों की सुरक्षा के लिए मंगलवार को सैनिटाइजेशन किया जा रहा था। सोशल डिस्टेंस पालन का भी विशेष निर्देश दिया जा रहा था। इसकी विशेष जिम्मेवारी संचालक पर ही है। संचालकों को स्थल व सामान की बीच-बीच में साफ सफाई व सैनिटाइजेशन करना होगा। धार्मिक स्थलों पर मंदिर प्रशासन की ओर से दर्शन व पूजन के लिए एक साथ पांच से अधिक लोगों गर्भगृह के अंदर जाने पर पाबंदी लगा रखी गई है।

मॉल में खरीदारी को लेकर कम ही दिखे ग्राहक

शहर में यूं तो करीब आधा दर्जन से अधिक मॉल है। मॉल खुलने के बाद भी सभी जगहों पर ग्राहकों की भीड़ न के बराबर रही। मॉल संचालक संतोष सहगल ने बताया कि मॉल में ग्राहकों की भीड़ काफी कम रही। लगातार मॉल खुलने से ग्राहकों की भीड़ खुद ब खुद बढ़ेगी। कोरोना इफेक्ट अभी रहेगा ही इन सबों के बीच ग्राहकों को केंद्र में रखकर मॉल में बेहतर व्यवस्था की गई है। शारीरिक दूरी का पालन सही तरीके से हो इसको लेकर मॉल के अंदर इंतजाम किए गए हैं।

मंदिरों में मूर्तियों को छूने का नहीं है किसी को निर्देश

थानेश्वर मंदिर के पूजारी संजय पंडा ने बताया कि मूर्तियों व धार्मिक ग्रंथ को किसी भी श्रद्धालुओं को छूने की छूट नहीं रहेगी। पुजारी व श्रद्धालु एक-दूसरे से दूरी बनाए रखेंगे। दर्शन-पूजन के लिए लगी लाइन में कम से कम छह फीट की शारीरिक दूरी अनिवार्य होगी। सभी के चेहरे पर फेश कवर अथवा मास्क भी देखा जाएगा। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में लाउड स्पीकर से बीच-बीच में सोशल डिस्टेंस व अन्य गाइडलाइन का पालन करने की सूचना प्रसारित करने का काम भी शुरू कर दिया गया है। रेस्टारेंट संचालक मो. फैज ने बताया कि हर बार ग्राहक के जाने के बाद कुर्सी-टेबल को सैनिटाइज करना अनिवार्य किया गया है।

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer