School reopening News
आम मुद्दे

इस दिन से खुल जाएंगे सभी स्कूल, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

 कोरोना काल (coronavirus in india) में पिछले आठ माह से स्कूल बंद (School Reopen) हैं. जिसके खुलने का इंतजार छात्रों को है. इसी बीच स्कूल खोलने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को गाइडलाइन जारी किया है. शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह निर्देश दिया है कि वे अपने प्रदेश की स्थिति देखते हुए स्वास्थ्य, स्वच्छता और सुरक्षा के लिए व्यवस्था करने का काम करें. मंत्रालय ने कहा है कि स्कूल क्रमबद्ध तरीके से ऐसी व्यवस्था करें कि विद्यार्थी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ स्कूल में क्लास कर सकें.

अनलॉक 5 की गाइडलाइन : आपको बता दें कि 30 सितंबर को अनलॉक 5 के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी की थी, जिसमें यह कहा गया था कि 15 अक्तूबर के बाद स्कूलों को खोलने पर विचार किया जा सकता है. लेकिन साथ ही मंत्रालय ने यह भी कहा था कि आनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी और किसी भी विद्यार्थी को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जायेगा. साथ ही जो बच्चे स्कूल आयेंगे उन्हें अभिभावकों से सहमति पत्र लाना होगा. स्कूलों को बच्चों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा और स्कूल में साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन की उचित व्यवस्था करनी होगी. सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

अभिभावक के मन में क्या? : अनलॉक 5 की गाइडलाइन आने के बाद कई राज्यों ने स्कूल खोलने की तैयारी कर ली है, लेकिन अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं. अभिभावकों का कहना है कि वैक्सीन के बिना बच्चों को स्कूल भेजना उचित नहीं होगा यह बहुत ही असुरक्षित होगा. अभिभावकों का ऐसा मानना है कि स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन की उचित व्यवस्था संभव ही नहीं है. ऐसे में स्कूलों को खोलना कितना सही होगा यह अबतक बहस का मुद्दा है.

दिल्ली में 31 अक्टूबर तक स्कूल बंद : केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने पर रजामंदी दे दी है, लेकिन दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने 31 अक्टूबर तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. उल्लेखनीय है कि देश में अबतक एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना की वजह से हो चुकी है जिससे सभी चिंतित हैं.

Share This Post