राष्ट्रीय

ट्रेन यात्रियों के लिए खुशखबरी! इस दिन से शुरू हो जाएंगी सारी ट्रेनें; जानें विस्‍तार से

ndian Railways Latest Updates, Railway News नए साल पर रेलवे ने रेल का परिचालन सामान्य करने की कवायद शुरू कर दी गई है। रेलवे बोर्ड की तरफ से दक्षिण पूर्व जोन समेत सभी जोन को तैयारी पूरी कर लेने को कहा गया है। रांची रेल मंडल में तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कई ट्रेनों को तैयार कर रांची व हटिया रेलवे स्टेशनों पर खड़ा कर दिया गया है। ट्रेन की बोगियां साफ-सफाई कर चमाचम कर दी गई हैं। इंजन पटरी पर दौडऩे के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। बस रेलवे बोर्ड के ग्रीन सिग्नल का इंतजार है।

जनवरी के अंत तक सारी ट्रेनें चलने लगेंगी

जैसे-जैसे बोर्ड हरी झंडी देता जाएगा, ट्रेनें पटरी पर दौडऩी शुरू हो जाएंगी। अधिकारियों की मानें तो 42 जोड़ी ट्रेनें दौड़ाने की योजना तैयार की गई है। योजना है कि जनवरी के अंत तक सारी ट्रेनें पटरी पर उतार दी जाएं। रांची और हटिया रेलवे स्टेशन से लॉकडाउन से पहले कुल 54 ट्रेनें चलती थीं। इनमें से 12 ट्रेनें दो चरणों में चलाई जा चुकी हैं। तीसरे चरण में 13 ट्रेनों को जनवरी के मध्य तक पटरी पर उतार देने की योजना है। बाकी ट्रेनों को जनवरी के अंत तक चलाने की योजना बनाई गई है।

ट्रेनों की सूची बोर्ड को भेजी गई

रेलवे बोर्ड ने दक्षिण पूर्व जोन से उन ट्रेनों की सूची मांगी थी, जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर चलाया जाना है। इसके बाद जोन से संबंधित ट्रेनों की सूची रेलवे बोर्ड को भेज दी गई है। इसमें हटिया-पुरी एक्सप्रेस ट्रेन को चलाने का आदेश जल्द ही आने की बात कही जा रही है।

पटरी पर दौड़ेंगी ये ट्रेनें

हटिया-पुरी एक्सप्रेस ट्रेन

रांची अजमेर गरीब नवाज एक्सप्रेस

हटिया यशवंतपुर बेंगलुरु कैंटोनमेंट एक्सप्रेस

हटिया पटना एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 18626

हटिया एर्नाकुलम एक्सप्रेस

हटिया पटना एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 18622

हटिया आनंद विहार नई दिल्ली एक्सप्रेस

रांची नई दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 12187

रांची नई दिल्ली एक्सप्रेस 12825

रांची मंडुवाडीह वाराणसी एक्सप्रेस

रांची जयनगर एक्सप्रेस

हटिया हावड़ा एक्सप्रेस।

हटिया-पुरी एक्सप्रेस ट्रेन।

अभी रांची व हटिया से चल रही 12 ट्रेनें

रांची राजधानी सुपरफास्ट ट्रेन

रांची नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस

रांची हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस

रांची हावड़ा ट्रेन नंबर 02803

हटिया पूर्णिया कोर्ट स्पेशल

रांची पटना जनशताब्दी स्पेशल

हटिया इस्लामपुर स्पेशल

हटिया लोकमान्य तिलक स्पेशल

हटिया यशवंतपुर स्पेशल

रांची लोकमान्य तिलक स्पेशल

रांची भागलपुर पैसेंजर

रांची बोकारो स्टील सिटी आद्रा हावड़ा ट्रेन।

ठीक की जा रही है ट्रेनों की वायरिंग

हटिया और रांची में कई ट्रेनों को तैयार कर दिया गया है। कुछ ट्रेनों की बोगियों को ठीक करने की तैयारी चल रही है। इन बोगियों में वायरिंग ठीक की जा रही है। सीटों को भी ठीक कर दिया गया है। इंजनों की मरम्मत भी की जा रही है।

’31 जनवरी तक ट्रेनों का परिचालन सामान्य करने की कोशिश हो रही है। यात्रियों को परेशानी नहीं हो, इसके लिए रेलवे कवायद में जुटा है। जैसे-जैसे रेलवे बोर्ड का निर्देश मिलेगा। वैसे दक्षिण पूर्व जोन की ट्रेनें चलाई जाएंगी।’ -एस घोष, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दक्षिण पूर्व रेलवे जोन।

Share This Post