Amazon
बिज़नेस

हस्तशिल्पियों की मदद के लिए अमेजन ने शुरू किया ऑनलाइन मेला, 55,000 से अधिक यूनीक प्राेडक्ट

ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन इंडिया ने हस्तशिल्पियों तथा बुनकरों की मदद करने के लिये शनिवार से ऑनलाइन हथकरघा मेला की शुरुआत की है। यह मेला 10 अक्टूबर तक चलेगा। कंपनी ने एक बयान में बताया कि इस आयोजन में देश के विभिन्न हिस्सों से 270 से अधिक तरह की कला और हस्त-शिल्प को प्रदर्शित किया जाएगा।

अमेजन इंडिया ने कहा, ”आठ हजार से ज्यादा कारीगरों और बुनकरों के साथ 1,500 अमेजन कारीगर विक्रेताओं, तंतूजा, हरित खादी, ट्राइब्स इंडिया समेत 17 सरकारी एम्पोरियम और क्राफ्टमार्क व दस्तकारी हाट समिति जैसे राष्ट्रीय स्तर के कारीगर संगठनों को इस आयोजन से फायदा होगा। इस आयोजन में 55,000 से अधिक अद्वितीय उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। इससे ग्राहकों को हथकरघा क्षेत्र, हस्तशिल्प गृह सजावट, रसोई के सामान, हस्तनिर्मित खिलौने, दस्तकारी उत्सव संग्रह जैसे विशिष्ट वर्गों को देखने तथा देश के विभिन्न हिस्सों के कारीगरों व बुनकरों के उत्पादों को खोजने-खरीदने में मदद करेगा। और अन्य, बयान में कहा गया है।

अमेजन इंडिया के निदेशक (एमएसएमई एवं विक्रेता अनुभव) प्रणव भसीन ने कहा, ”प्रदर्शनी और मेला ऐसे प्राथमिक मार्ग हैं, जिनके माध्यम से कारीगर अपने ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम रहे हैं। हालांकि, अभी जमीनी स्तर पर इस तरह के आयोजन ठप्प हो गये हैं, ऐसे में ऑनलाइन मार्केटप्लेस एक नया जारिया के रूप में उभरा है, जो इन विक्रेताओं को त्योहारी सीजन के दौरान देश भर में ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं।

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer