Exam
बिहार

बीएड परीक्षा में पूछा गया बिहार व दिल्ली के मुख्यमंत्री कौन

बिहार के मुख्यमंत्री कौन हैं, पटना किस नदी किनारे है, दिल्ली के मुख्यमंत्री कौन हैं,  कोसी नदी किस राज्य में है और उत्तर प्रदेश की राजधानी कहां है, जैसे सवाल देख बीएड प्रवेश परीक्षा के परीक्षार्थियों के चेहरे खिल उठे। राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा में जीके व जीएस के 40 सवालों में बिहार व इससे सटे राज्यों से जुड़े थे। हालांकि लॉजिकल व अंग्रेजी के सवालों में छात्रों को अधिक समय लग गया। इस प्रवेश परीक्षा में जीके के ऐसे सवालों देखते ही छात्रों ने ओएमआर शीट को रंगना शुरू कर दिया। अधिकांश छात्र पौने दो घंटें में ही तमाम प्रश्नों को हल कर बैठ गए थे।

एलएस कॉलेज में परीक्षा दे रही छात्रा अंजली ने बताया कि सामान्य स्तर के सवाल थे। जीके के सवाल तो बहुत ही आसान था। राज्यों के मुख्यमंत्री व राजधानी के अलावा चंपारण आंदोलन की शुरुआत किसने की, पंडित दीन दयाल उपाध्याय किस संगठन से जुड़े थे। नेपाल की राजधानी कहां है। बिरसा मुंडा किस राज्य से जुड़े हैं। ताजमहल किस शहर में है जैसे सवालों ने समय बहुत बचाया। इसके अलावा शिक्षण से जुड़े सवाल भी देख छात्र सुकून में थे।
आरडीएस कॉलेज के परीक्षार्थी संजय ने कहा कि सेमेस्टर कितने महीने का होता है। इन सवालों को हल करने में समय की बचत हो गई। भारत के राष्ट्रपति कौन हैं। दो घंटे की परीक्षा में 120 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे गए। हिन्दी व अंग्रेजी से 15-15, रिजनिंग से 25, जीके-जीएस से 40 और शिक्षण व ज्ञान से 25 के सवाल थे। सोशल साइंस ब्लॉक केन्द्र पर परीक्षा दे रहे रमण ने कहा कि जिस तरह के सवाल पूछे गए हैं इससे पास होने वाले छात्रों की संख्या बढ़ेगी।

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer