bus-/samachar9
दिल्ली

मुसाफिरों को बड़ी राहत, दिल्ली से शुरू हुई अंतरराज्यीय बस सेवा

आज से दिल्ली के सभी बस अड्डों से अंतरराज्यीय बस सर्विस (Inter State Bus Services) शुरू की जा रही है. करीब 7 महीने बाद दिल्ली कश्मीरी गेट (ISBT Kashmere Gate), सराय काले खां (ISBT Sarai Kale Khan) और आनंद विहार (ISBT Anand Vihar) बस अड्डे से अन्य राज्यों के लिए बसों की शुरूआत की जा रही है. लॉकडाउन के बाद से यह पहली इंटरस्टेट बस यात्रा है. 

लॉकडाउन से पहले कश्मीरी गेट, सराय काले खां और आनंद विहार स्थित तीनों अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (ISBT) रोजाना 3500 अंतरराज्यीय ट्रिप और स्थानीय बसों की 2000 ट्रिप पूरा करते थे. 

बस स्टाफ और मुसाफिरों की सुरक्षा के साथ बस सर्विस फिर से शुरू करने से पहले विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को रखा गया है.

अंतरराज्यीय बसों को बस ऑपरेटरों के संबंधित डिपो द्वारा आईएसबीटी से प्रस्थान से पहले बसों को सैनिटाइज किया जाएगा. मुसाफिरों और बस चालक-दल, दोनों की थर्मल जांच भी जरूरी होगी.

यात्रियों को फेस मास्क पहनना जरूरी होगा और बसों में किसी भी यात्री को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी.

सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों के बीच ग्राउंड स्टेशन पर, बोडिर्ंग के समय और बस के अंदर सोशल डिस्टेन्सिंग पालन किया जाएगा. बसों और मेट्रो में जिस प्रकार से लोगों के बीच दूरी तय करने के लिए निशान बनाए गए हैं, उसी तरह वेटिंग रूम और अन्य जगहों पर निशान बनाए जाएंगे.

आईएसबीटी परिसर में गुटखा, तंबाकू उत्पादों आदि के इस्तेमाल पर सख्त  पाबंदी है.

Share This Post