बिहार

बिहार एसटीएफ की बड़ी सफलता, हार्डकोर नक्सली मंटू पासवान और मगहू कोरा को दबोचा

बिहार एसटीएफ को एक बड़ी सफलता मिली है। गुवाहाटी से पटना आ रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन से एसटीएफ ने नक्सली मंटू पासवान को कियूल स्टेशन से गिरफ्तार कर लिया। मंटू पासवान वैशाली का रहने वाला है। हाजीपुर और जंदाहा में दर्ज कई मामलों में मंटू पासवान की पुलिस को तलाश थी।

बताया जा रहा है कि वर्ष 2017 में वैशाली जिले में एक ग्राम प्रधान तारकेश्वर पासवान की हत्या और कई नक्सली घटनाओं को अंजाम देने के बाद मंटून पासवान फरार हो गया था। वह पिछले तीन सालों से असम के किसी इलाके में छुपा हुआ था। पुलिस उसे पिछले तीन वर्षों से तलाश कर रही थी। मंटून पासवान पर हत्या समेत तकरीबन एक दर्जन से ज्यादा नक्सली घटनाओं को अंजाम देने के मामले दर्ज है। 

बिहार एसटीएफ की टीम को महज 24 घंटे के अंदर यह दूसरी बड़ी सफलता हाथ लगी है। इससे पहले  सोमवार को एसटीएफ की टीम ने हार्डकोर नक्सली महगू कोरा को गिरफ्तार किया था। एसटीएफ की टीम ने लखीसराय जिले के ही पीरीबाजार थाना क्षेत्र के तली कोरसी निवासी महगू कोरा को पीरीबाजार से गिरफ्तार किया था।

महगू कोरा पर जिले के विभिन्न थानों में आर्म्स एक्ट, नक्सली घटना को अंजाम देने समेत कई आपराधिक मामले दर्ज है। वहीं वर्ष 2019 में नक्सलियों और एसटीएफ के बीच जिले केबरिया कोल जंगल में हुई मुठभेड़ी की घटना में भी महगू कोरा शामिल था। पुलिस को इसकी काफी दिनों से तलाश थी।  

Share This Post