बिहार

Bihar Bank Holiday List 2021 : जानिए साल 2021 में बिहार में कब-कब बंद रहेंगे बैंक

बिहारवासियों ध्यान दें, साल 2021 में करीब 42 दिन बैंक बंद (Bank Closed) रहेगा. नये साल से पहले बैंक हॉलीडे (Bank Holiday) का लिस्ट जारी हो चुका है. बैंक कर्मियों को बीते साल की तुलना में इस साल में तीन छुट्टी कम मिलेगी. यानी इस साल पिछले साल की तुलना में तीन दिन अधिक बैंक खुलेंगे. आरबीआई (RBI) के नियमों की मानें तो महीने में हरेक बैंक में करीब 6 दिन का सार्वजानिक अवकाश होता है, जबकि त्योहार का भी अवकाश अलग से मिलता है.

इन त्योहारों की छुट्टी अलग से नहीं मिलेगी- बता दें कि इस साल बैंककर्मियों को कई ऐसी छुट्टी है, जो सार्वजनिक अवकाश के कारण नहीं मिलेगा. जैसे 15 अगस्त को रविवार का दिन पड़ता है. ऐसे में कर्मियों को अलग से स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी नहीं मिलेगी.

जनवरी में तीन दिन बंद- बता दें कि इस साल जनवरी में तीन दिन बंद रहेंगे. 9 जनवरी को दूसरा शनिवार, 23 जनवरी को चौथा शनिवार जबकि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की छुट्टी है.

हर महीने दो शनिवार की छुट्टी– आरबीआई नियमों (RBI Rules) के मुताबिक महीने में दो शनिवार के दिन बैंक को बंद रखा जाता है. यानी रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार के दिन छुट्टी रहेगा. वहीं रक्षा बंधन भी इस साल रविवार के दिन ही पड़ता है.

तीन छुट्टी अधिक– बिहार में इस साल 3 दिन देश की तुलना में बैंक में तीन अवकाश अधिक रहेगा. एक अवकाश बिहार दिवस का और दो अवकाश छठ का रहेगा. छठ (Chhath Kab hai) इस साल नंवबर महीने में है. वहीं बिहार दिवस का अवकाश 22 मार्च को दिया जाएगा.

सरकारी कर्मियों को सिर्फ 39 छुट्टी– इधर, बिहार सरकार ने सरकारी कर्मियों की छुट्टी लिस्ट जारी की है. इस साल सरकारी कर्मियों को 39 छुट्टी मिलेगी. हालांकि इनमें मुस्लिम अवकाशों की तिथि में बदलाव की बात कही जा रही है.

Share This Post