Education

Bihar Board DElEd 2020: डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 22 अक्टूबर को होगी आयोजित

Bihar Board DELEd Exam 2020: बिहार बोर्ड ने डीएलएड संयुक्त  प्रवेश परीक्षा की तारीख जारी कर दी है। परीक्षा 22 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए  प्रदेश भर में 380 केंद्रों पर बनाए गए हैं। पटना में ही इस परीक्षा के लिए 23 केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा का आयोजन सुबह 10 बजे से अपराह्न 12.30 तक किया जाएगा  जिसमें कुल 150 प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे, जिसका जवाब विद्यार्थियों द्वारा OMR SHEET पर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि इससे पहले बिहार बोर्ड ( BSEB ) ने डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया था। यह परीक्षा 10 अगस्त को होने वाली थी। बोर्ड द्वारा यह निर्णय कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लिया गया था। इसकी जानकारी सभी केंद्राधीक्षक, सभी जिलाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक को दे दी गई है। इससे पहले यह परीक्षा जुलाई में होनी वाली थी लेकिन हालात के चलते इस माह डेट नहीं तय की गई थी।  इससे पहले यह परीक्षा 28 मार्च को होने वाली थी जिसे बोर्ड ने स्थगित कर दिया था।

इस परीक्षा में 1.8 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसके लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.biharboardvividh.com पर 29 दिसंबर तक आवेदन किए गए थे। संयुक्त प्रवेश परीक्षा एक घंटा 30 मिनट की होगी। 

परीक्षा में 150 अंकों के प्रश्न और उनके 450 अंक निर्धारित हैं। परीक्षा में गलत उत्तर पर अंक भी काटे जायेंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिये जायेंगे, जबकि प्रत्येक एक गलत उत्तर पर एक अंक काट लिया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा का प्रारूप 
विषय    –             कुल प्रश्न   –  निर्धारित अंक
सामान्य हिन्दी –   30  –             90
गणित        –         30   –            90
विज्ञान       –          20   –            60
सामाजिक अध्ययन –  20  –         60
विश्लेषणात्मक   –     25      –        75

Share This Post
Kunal Raj
Editor-In-Chief l Software Engineer l Digital Marketer