Tejasvi yadav
बिहार

Bihar Election 2020: तेजस्‍वी बड़े भाई से ज्‍यादा धनवान,पांच साल में आमदनी घटी सम्‍पत्ति बढ़ी

लालू प्रसाद यादव-राबड़ी देवी के छोटे बेटे तेजस्‍वी यादव की आमदनी, बड़े भाई तेजप्रताप यादव से कम है लेकिन सम्‍पत्ति उन्‍हीं के पास ज्‍यादा है। हालांकि ज्‍यादा सम्‍पत्ति होने के बावजूद तेजप्रताप के पास जहां लाखों की लग्‍जरी कार और बाइक है वहीं तेजस्‍वी वाहनविहीन हैं। उनके पास कोई गाड़ी नहीं है। 

ये दिलचस्‍प खुलासे दोनों भाइयों की ओर से दाखिल नामांकन पत्रों से हुए हैं। दोनों भाइयों की ओर से नामांकन पत्रों के साथ दाखिल एफिडेविट की मानें तो पिछले पांच साल में उनकी आमदनी घटी है। इसके बावजूद सम्‍पत्ति बढ़ गई है। तेजस्‍वी ने राघोपुर तो तेजप्रताप ने हसनपुर से अपना पर्चा भरा है। तेजस्‍वी के नामांकन पत्र के मुता‍बिक उनके पास तकरीबन 5.88 करोड़ की संपत्ति है। इसमें 4.73 करोड़ की चल और 1.15 करोड़ की अचल सम्‍पत्ति है। वहीं, तेज प्रताप के पास 2020 में चल-अचल मिलाकर कुल 2.82 करोड़ की संपत्ति है। इस लिहाज से बड़े भाई तेज प्रताप से उनके छोटे भाई तेजस्वी ज्‍यादा धनवान हैं।

कमाई घटी लेकिन बढ़ गई सम्‍पत्ति  

एफिडेविट के मुताबिक वित्‍तीय वर्ष 2019-20 में तेजस्‍वी की आमदनी कुल 2.80 लाख रुपए रही। जबकि 2015 में जब वह पहली बार चुनाव लड़ रहे थे तब यह 39.80 लाख दर्शाई गई थी। यानी पिछले वर्षों में उनकी कमाई में भारी कमी आई है। तेजप्रताप की आमदनी भी कुछ कम हुई है। 2019-20 में यह 3.11 लाख बताई गई जबकि 2015 में 3.83 लाख रुपए बताई गई थी। हालांकि आध्‍यात्मिक रुझान वाले तेजप्रताप के पास 29.43 लाख रुपए की बीएमडब्‍ल्‍यू कार और  15.46 लाख रुपए की एक बाइक जरूर है।

एफिडेविट को आधार मानें तो तेजस्‍वी की सम्‍पत्ति में पिछले पांच साल के दौरान दो गुने से ज्‍यादा का इजाफा हुआ है। साल 2015 के चुनाव में राघोपुर से ही पर्चा भरते समय उन्‍होंने अपनी सम्‍पत्ति 2.32 करोड़ रुपए बताई थी। साल 2020 में यह बढ़कर 5.88 करोड़ हो गई। दोनों भाइयों की ये सम्‍पत्ति विरोधियों की आंखों में चुभ रही है। डिप्‍टी सीएम सुशील मोदी ने बुधवार को तेजप्रताप की सम्‍पत्ति को लेकर सवाल भी खड़े किए थे। उन्होंने तेजस्‍वी सेे पूछा कि इतनी संपत्ति कैसे बनाई है।

इस मामले में तेजप्रताप आगे
सम्‍पत्ति के मामले में तेजस्‍वी भले तेजप्रताप से कहीं आगे हैं लेकिन गाड़ियों के मामले में तेजप्रताप आगे हैं। एफिडेविट के मुताबिक तेजप्रताप के पास 15.46 लाख की सीबीआर 1000 आरआर सुपर बाइक के साथ-साथ 29.43 लाख की बीएमडब्ल्यू कार भी है। जबकि तेजस्‍वी के पास कोई गाड़ी नहीं है। 

उम्र में भी ‘बड़े’ हैं तेजस्‍वी
एफिडेविट के मुता‍बिक तेजस्‍वी अपने बड़े तेजप्रताप से उम्र में भी एक साल ‘बड़े’ हैं। उन्‍होंने अपनी उम्र 31 वर्ष दिखाई है जबकि तेजप्रताप ने 30 वर्ष। दुनिया जानती है कि तेजप्रताप, तेजस्‍वी के बड़े भाई हैं लेकिन दोनों की उम्र में एक साल का यह उल्‍टा फासला 2015 से चला आ रहा है। तब तेजस्‍वी ने अपनी उम्र 25 साल तो तेजप्रताप ने 26 साल बताई थी। इस बारे में राजद का कहना है कि दोनों भाइयों ने वोटर लिस्‍ट के हिसाब से अपनी उम्र का ब्‍यौरा एफिडेविट में दिया है। 

दर्ज हैं इतने मुकदमे
इस चुनाव में कई बाहुबलियों को टिकट देने के आरोपों के बीच तेजस्‍वी की एफिडेविट में उनके खिलाफ दर्ज 11 विचाराधीन मामलों का उल्‍लेख है। इनमें से सात क्रिमिनल केस हैं। हालांकि राजद इन मामलों को राजनीतिक साजिश करार देता है। 

डिप्‍टी सीएम सुशील मोदी ने उठाए सवाल 
बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव से पूछा है कि वे बताएं कि 2015 में पहली बार विधायक बनने से पहले ही वे करोड़ों की चल-अचल सम्पत्ति के मालिक कैसे बन गए थे। 29 लाख की बीएमडब्ल्यू कार और 15 लाख की अमेरिकन रेसिंग बाइक का शौक रखने वाले तेज प्रताप यादव की आय का स्रोत क्या था। क्या तेजप्रताप बिहार के युवकों को बिना नौकरी, बिजनेस किए सम्पति अर्जित करने का टिप्स देंगे।

Share This Post