Bihar Election song
बिहार विधानसभा चुनाव 2020

बिहार चुनाव में भोजपुरी गाने : ‘का बा’, ‘ ई बा’ से वाेटरों को लुभाने की कोशिश

जैसे-जैसे बिहार चुनाव की तारीखें नजदीक आ रही है वैसे वैसे प्रचार भी तेज हाेता जा रहा है। अब भोजुपरी गाने की भी धमक भी सुनाई देने लगी है। ‘बिहार में का बा’,  के जवाब में ‘बिहार में ई बा’ आ चुका हैै। इसके अलावा भी बहुत से भोजपूरी गानों से सत्ता और विपक्ष एक दूसरे पर कमेंट कर रहा है।

पिछले दिनों विपक्षी दल ने  विभिन्न चौक-चौराहों पर एक पोस्टर लगाया था। उसमें मात्र एक वाक्य लिखा था, ‘बिहार में का बा।’ पोस्टर में सरकार को कठघरे में खड़ा करने वाली कुछ तस्वीरें भी थीं। इसके बाद एक गाना आया बिहार में का बा, इस गाने को भी लोगों ने बहुत पसंद किया। इसका जवाब देने के लिए भाजपा ने वीडियो तैयार किया।   
रुक, बताव तानी का बा
भाजपा की ओर से जारी वीडियो में से एक की शुरुआत बिहार में का बा से होती है। इसके बाद एक आवाज आती है ‘रुक बताव तानी का बा’। फिर एक गायक गीत-संगीत के साथ ही शुरू होता है कि बिहार में क्या-क्या काम हुआ है। गायक ने ‘एनडीए के राज में बदलल आपन ई बिहार हो’ से गाने की शुरुआत करता है। इसके बाद गायक ने आईआईटी, स्कूल-कॉलेज, सड़क, बिजली, पानी से लेकर आधारभूत संरचना के क्षेत्र में हुए कार्यों को गाने में बताया है। अच्छी सड़कें, अस्पतालों में मुफ्त मिल रही दवाई, कानून का राज, अमन-चैन, शिक्षा में हुए कामों के साथ ही बिहारियों की मेहनत से तैयार आलीशान भवनों का भी जिक्र वीडियो में किया गया है।

 नेहा राठौड़ का ‘बिहार में का बा’ गाना भी है वायरल
सबसे पहले अभिनेता मनोज वाजपेयी ने ‘बम्बई में का बा’ का एक रैप सांग आधारित वीडियो बनाया था। कोरोना काल में तैयार इस गाने को अब तक 10 लाख से अधिक लोगों ने देखा-सुना है। इसी की तर्ज पर बिहार की गायिका नेहा सिंह राठौड़ ने एक रैप सांग तैयार किया जिसमें बिहार में का बा कहते हुए यहां की व्यवस्थाओं पर तंज कसा गया है। नेहा ने अपने गाने में पिछले 30 वर्षों के राजकाज पर तंज कसा है। नेहा के इस वीडियो को अब तक छह लाख से अधिक लोग यू-ट्यूब पर देख चुके हैं। इसी वीडियो की तर्ज पर विपक्ष ने सरकार से पोस्टर लगाकर पूछा था कि बिहार में का बा जिसका जवाब भाजपा ई बा के रूप में दे रही है।

Share This Post