बिहार विधानसभा चुनाव 2020

बिहार में अब नजरें 22 MLC के निर्वाचन पर, कल होगी मतगणना

बिहार में विधानसभा चुनाव पूरा होने के बाद अब नजरें विधानपरिषद की 22 सीटों पर हैं। इन सीटों पर मतदान पिछले महीने हुआ था। गुरुवार की सुबह मतगणना होगी। पटना के आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय में मतगणना होगी। स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 14 और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 8 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इसमें स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से मंत्री नीरज कुमार और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से एमएलसी नवल किशोर यादव प्रमुख प्रत्याशी हैं।

मतगणना को लेकर बुधवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने अधिकारियों के साथ बैठक की। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में कुल 8 प्रत्याशियों के लिए 6000 मतदाताओं ने मतदान किया है। स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 14 प्रत्याशियों के लिए 57 हजार मतदाताओं ने मतदान किया है।

मतगणना गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू होगी। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक राउंड की गणना होगी जबकि स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए ग्यारह राउंड की गणना होगी। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का परिणाम दोपहर बारह बजे तक आने की संभावना है जबकि स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए रात में परिणाम आएगा।


मतगणना कार्य के निर्बाध संचालन हेतु परिसर के आसपास धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। प्रत्याशियों से कहा गया है कि विजय होने के बाद किसी प्रकार का जुलूस नहीं निकालेंगे। मतगणना परिसर में प्रवेश हेतु अधिकृत व्यक्तियों को पास निर्गत किया गया है तथा पास वाले व्यक्ति को ही परिसर में प्रवेश की अनुमति दी गई है। इसके अतिरिक्त अधिकृत व्यक्तियों के वाहन के प्रवेश हेतु भी पास निर्गत किए गए हैं। मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, माचिस ,तंबाकू आदि अवांछित सामग्री के प्रवेश पर रोक है।

प्रवेश द्वार पर ही कड़ाई से जांच की जाएगी। मतगणना कार्य के शांतिपूर्ण संपादन तथा विधि व्यवस्था संधारण हेतु पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की गई है। मतगणना केंद्र पर त्रिस्तरीय कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मतगणना कार्य के सुचारू संचालन की निगरानी हेतु जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे तथा वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है। नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं।

Share This Post