बिहार

बिहार सरकार का आदेश : NEET और JEE के परीक्षार्थियों को आने-जाने में नहीं होगी परेशानी, पेरेंट्स को होटल में ठहरने की सुविधा

इस वक्त एक बड़ी खबर पटना से सामने आ रही है. बिहार सरकार की ओर से सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखकर यह आदेश दिया गया है कि NEET और JEE के परीक्षार्थियों को किसी भी तरह का कोई रोक-टोक नहीं रहेगा. इसके अलावा राज्य के सभी स्थानों पर परक्षार्थियों के अभिभावकों को  भुगतान के आधार पर आवासन यानी की ठहरने की व्यवस्था की जाएगी.

बिहार सरकार की ओर से जेईई-नीट परीक्षा को लेकर पूरी व्यापक तयारी की गई है. राज्य सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि परीक्षार्थियों को ट्रांसपोर्टेशन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा जेईई-नीट परीक्षा को लेकर कहा है कि सरकार तैयार है. सोशल डिस्टेन्सिंग का ख़्याल रखा जाएगा, छात्र परेशान न हो. बिहार चुनाव पर वर्मा ने कहा कि कोरोना में चुनाव कराने का फ़ैसला चुनाव आयोग का है, बिहार सरकार एग्जाम के लिए तैयार है.

इस बार बिहार में जेईई और नीट में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. इस बार की परीक्षा में जेईई के लिए बिहार में 43 सेंटर्स बनाए हैं. वहीं परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या 61,583 है. वहीं नीट में 78,960 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे. इनके लिए 192 सेंटर बनाए गए हैं. परीक्षा की तारीख 1 से 6 सितंबर जेईई के लिए और नीट के लिए 13 सितंबर तय की गई है.  कुल 8.58 लाख छात्र जेईई और 15.97 लाख स्टूडेंट नीट की परीक्षा देंगे.

पटना शहर में 20 सेंटर – 

राज टेक्नो सेंटर, किरण ऑटोमोबाइल महेंद्रा शोरूम के पीछे

स्काईमून आइटी प्वाइंट प्राइवेट लिमिटेड, खगौल रोड

आइओएन डिजिटल जोन आइडीजेड, जलालपुर

आइओएन डिजिटल जोन आइडीजेड, फुलवारीशरीफ

बिहार डिजिटल वर्ल्ड, सिपारा

सीएलएम रिसोर्स एंड मैनेजमेंट, जीरो माइल बाइपास

मां संतोषी कंप्यूटर प्राइवेट लिमिटेड,

सिटी क्रेज, बहादुरपुर

आइओएन डिजिटल जोन आइडीजेड 1 से 5 तक पाटलिपुत्र

आइओएन डिजिटल जोन आइडीजेड, संदलपुर

एडुकेशन जोन ऑनलाइन एग्जाम सेंटर, दानापुर

मां कमला डिजिटल सेंटर, गुलजारबाग

यूनिकॉन्सेप्ट टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, एनआरएल पेट्रोल पंप के पीछे

एग्जामिट इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड, भगवत नगर, भूतनाथ

स्काईटेक नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड, आशियाना-दीघा रोड

सन्नी डिजिटल, राजेंद्र नगर, सीडीए बिल्डिंग के पास

Share This Post