market/samachar9
बिहार

अनलॉक-2 को लकर बिहार सरकार ने जारी किया गाइडलाइन ,देखे क्या है निर्देश

बिहार के सभी शॉपिंग मॉल, दुकानों और सार्वजनिक वाहनों (बस, टैक्सी, ऑटो) में बिना मास्क पहने कोई नजर आया तो संबंधित जिलों के जिलाधिकारी द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस निर्देश का उल्लंघन करने पर मॉल, दुकान, वाहन और व्यावसायिक प्रतिष्ठान को बंद किया जा सकता है। जिलाधिकारियों को यह अधिकार राज्य सरकार ने दिया है। अनलॉक-2 को लेकर केंद्र सरकार द्वारा सोमवार को जारी दिशा-निर्देश के आलोक में गृह विभाग ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया है। 

वाहनों में भी मास्क अनिवार्य
इस संबंध में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने बताया कि केंद्र्र सरकार द्वारा जारी आदेश के सभी प्रावधान पूरे बिहार में 31 जुलाई तक लागू रहेंगे। इसके अतिरिक्त सभी शॉपिंग मॉल, दुकानों, सार्वजनिक वाहनों में परिचालन कर्मियों, चालकों और ग्राहकों-सवारियों द्वारा मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा। संबंधित प्रतिष्ठान, वाहन के मालिकों और कर्मियों-चालकों के लिए यह आवश्यक होगा कि वे बिना मास्क वालों का प्रवेश वर्जित रखें। यदि जिला प्रशासन अथवा पुलिस द्वारा जांच के क्रम में इसका उल्लंघन पाया जाएगा तो संबंधित जिलाधिकारी आदेश पारित कर इसके दोषी शॉपिंग मॉल, दुकान, व्यावसायिक प्रतिष्ठान अथवा वाहन का परिचालन बंद करने के लिए अधिकृत होंगे। 

बढ़ रहा संक्रमण
गौरतलब हो कि केंद्र सरकार ने 29 जून को जारी आदेश में कहा है कि राज्य सरकारों को अधिकृत किया गया है कि वे स्थिति का आकलन कर कंटेनमेंट जोन के बाहर कुछ अतिरिक्त गतिविधियों को भी प्रतिबंधित कर सकती हैं। राज्य सरकार जैसा आवश्यक हो, अतिरिक्त प्रतिबंध लगा सकती है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं। इसलिए राज्य सरकार ने ये निर्णय लिए हैं।

बिहार में 8 जून से शुरू हैं कई गतिविधियां
मालूम हो कि कोरोना संक्रमण के बीच बिहार में 8 जून से कई आर्थिक और सामाजिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं। लॉकडाउन-4 की समाप्ति के आखिरी दिन गृह विभाग ने केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को बिहार में हू-ब-हू लागू करने का आदेश जारी कर दिया था। लॉकडाउन को सिर्फ कंटेनमेंट जोन तक सीमित कर दिया गया है। राज्य में 8 जून से मंदिर-मस्जिद व अन्य धर्मस्थल खुल गए हैं। होटल-रेस्तरां और मॉल भी खुलने लगे। सिनेमाहॉल अभी बंद ही रहेंगे।

सख्ती का आदेश
कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए भारत सरकार के गृह मंत्रालय के आदेश के आलोक में राज्य सरकार ने सभी विभागों, पुलिस सहित स्थानीय प्रशासन के सभी अधिकारियों को एक जुलाई से 31 जुलाई तक अनलॉक-2 के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चत करने का निर्देश दिया है।    

दिशा-निर्देश
केंद्र सरकार ने एक जुलाई से शुरू होने वाले अनलॉक-2 की गाइडलाइन सोमवार को जारी की थी। इसके तहत स्कूल-कॉलेज, र्कोंचग और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला किया गया है। केंद्र सरकार की ओर से कफ्र्यू का वक्त नौ बजे की जगह रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक कर दिया गया है।

Share This Post