बिहार विधानसभा चुनाव 2020

बिहार विधानसभा: 8 मंत्री समेत 101 नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ

17वीं बिहार विधानसभा के नवनिर्वाचित 101 सदस्यों ने सोमवार को सदन की सदस्यता की शपथ ली। 17वीं विधानसभा के पहले स्तर की पहली बैठक की कार्यवाही शुरू होते हो प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी ने सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि सर्वप्रथम मंत्रियों को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी और उसके बाद विधानसभा क्षेत्र संख्या के क्रमानुसार सदस्यों का शपथ होगा। उन्होंने कहा कि आज क्षेत्र संख्या एक से लेकर 100 तक के नवनिर्वाचित सदस्यों को भोजनावकाश के पूर्व और क्षेत्र संख्या 101से लेकर 200 तक के सदस्यों को भोजनावकाश के बाद शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद मंगलवार को 201 से लेकर 243 तक नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे।

सबसे पहले उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, परिवहन मंत्री शीला कुमारी, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री रामप्रीत पासवान और राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने शपथ ली। श्रम संसाधन मंत्री जीवेश सदन में उपस्थित नहीं रहने के कारण भोजनावकाश से शपथ नहीं ले सके।


सोनवर्षा से रत्नेश सदा, सीतामढ़ी से मिथलेश कुमार और कदवा से शकील अहमद खां ने संस्कृत में शपथ ली, जिसपर सदन में उपस्थित सदस्यों ने मेज थपथपा कर स्वागत किया। हरलाखी से सुधांशु शेखर, बेनीपट्टी से विनोद नारायण झा, खजौली से अरुण शंकर प्रसाद, बिस्फी से हरिभूषण ठाकुर, मधुबनी से समीर कुमार महासेठ, झंझारपुर से नीतीश मिश्रा, सिंहेश्वर से चंद्रहास चौपाल, सहरसा से आलोक रंजन, गौराबौराम से स्वर्णा सिंह, बेनीपुर से विनय चौधरी, अलीनगर से मिश्री लाल यादव, दरभंगा से संजय सरावगी, हायाघाट से रामचंद्र साह और केवटी से मुरारी मोहन झा ने मैथिली में, जोकीहाट से शाहनवाज आलम, बहादुरगंज से मो. अंजार नईमी, ठाकुरगंज से मो. सऊद आलम, कोचाधामन से मो. इजहार असफी, बायसी से सैयद रुकनुद्दीन अहमद और अमौर से अख्तरुल इमान ने उर्दू में तथा शिवहर से चेतन आनंद और सिमरी बख्तियारपुर से यूसुफ सलाहुद्दीन ने अंग्रेजी में जबकि अन्य ने हिंदी में शपथ ली।

Share This Post