बिहार

बिहार : J&K के स्थायी निवासी बनने वाले पहले IAS बने बिहार के नवीन कुमार

बिहार के आईएएस अधिकारी नवीन कुमार जम्मू-कश्मीर के स्थायी निवासी बन गए हैं। वह अनुच्छेद-370 खत्म होने के बाद डोमिसाइल सर्टिफिकेट पाने वाले पहले आईएएस अधिकारी हैं। मालूम हो कि जम्मू-कश्मीर से बीते वर्ष अगस्त महीने में अनुच्छेद-370 को समाप्त कर दिया गया था।

जम्मू के बाहू में तहसीलदार रोहित शर्मा ने आईएएस अधिकारी को डोमिसाइल सर्टिफिकेट देते हुए कहा, ‘देवकांत चौधरी के बेटे नवीन कुमार जोकि वर्तमान समय में जम्मू के गांधी नगर के निवासी हैं, उन्हें यह सर्टिफिकेट दिया गया है।’

उन्होंने कहा, ‘आवेदक जम्मू-कश्मीर अनुदान नियम प्रमाणपत्र नियम 2020 के नियम 5 के निम्नलिखित खंड के संदर्भ में डोमिसाइल सर्टिफिकेट का पात्र है।’ नवीन कुमार वर्ष 1994 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और बिहार से आते हैं।

नियम के अनुसार, जो जम्मू और कश्मीर में 15 साल से ज्यादा समय से रह रहा है, वह केंद्र शाषित प्रदेश का स्थायी निवासी हो सकता है और डोमिसाइल सर्टिफिकेट ले सकता है। 

इस संदर्भ में अधिकारियों ने बताया कि अभी तक 33,157 आवेदन डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए आ चुके हैं, जिसमें से 25 हजार लोगों को स्थायी निवासी का सर्टिफिकेट दिया जा चुका है।

बता दें कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के बाद डोमिसाइल कानून (संशोधन) को मंजूरी दी गई थी। इस कानून के तहत जो भी जम्मू-कश्मीर में 15 सालों से रह रहा हो, वह स्थायी निवासी बनने के लिए डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकता है।

Share This Post