बिहार

Bihar Panchayat Chunav Second Phase Voting: दूसरे चरण की वोटिंग जारी, चुनाव में बाधा पहुंचाने वाले 12 लोग गिरफ्तार

बिहार पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। मतदाता शाम के 5 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। दूसरे चरण में 34 जिलों के 48 प्रखंडों में वोट डाले जा रहे हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हुए हैं। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइन दिख रही है। जितिया पर्व के बावजूद बड़ी संख्या में महिला मतदाता लाइन में खड़ी नजर आईं। एक-दो जगह पर ईवीएम में आई खामी के कारण मतदान की प्रक्रिया कुछ समय के लिए बाधित रही। वहीं गया जिले में मतदान करने जा रहे मुखिया उम्मीदवार, उनके परिवार और अन्य वोटर्स के साथ मारपीट की गई। इसके अलावा हाजीपुर सदर के हिलालपुर में एसपी मनीष और अन्य पदाधिकारी एक मतदान केंद्र का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे।

जगदीशपुर प्रखंड में 11 बजे तक हुआ 25 प्रतिशत मतदान

भागलपुर जिले के जगदीशपुर प्रखंड में 11 बजे तक 25 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। मतदान केंद्रों पर महिलाओं की लंबी कतार लगी है। ईवीएम खराब होने से कई बूथों पर मतदान प्रभावित हुआ है। बूथ संख्या 10 अंबेडर चौपाल पर आठ बजकर 20 मिनट से 10 बजकर 38 मिनट तक ईवीएम खराब होने के चलते मतदान बाधित हुआ। ईवीएम खराब होने पर मतदाताओं ने हंगामा किया। ईवीएम बदलने के बाद मतदान शुरू हो गया।

घोसी प्रखंड में हुई 15.27% वोटिंग

घोसी प्रखंड में आज सुबह 11 बजे तक 15.27% मतदान हुआ। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 10.12% जबकि महिलाओं की संख्या 20.43% है।

चुनाव में बाधा पहुंचाने वाले 12 लोग गिरफ्तार

गोपालगंज जिले के विजयीपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव में बाधा पहुंचाने के आरोप में विभिन्न पंचायतों के मतदान केंद्रों से पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। गोपालगंज और यूपी की देवरिया पुलिस सीमा पर संयुक्त रूप से गश्ती कर रही है।

बक्सर में पड़े 19% वोट

बक्सर जिले में 11 बजे तक 19% मतदान हुआ। इसमें 17% पुरुष और 21% महिला  महिलाओं ने वोट डाले।

अरवल में 11 बजे तक हुआ 22.22% मतदान

अरवल प्रखंड में सुबह 11 बजे तक 22.22% मतदान हुआ। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 13:07% जबकि महिलाओं की संख्या 32.19% रही।

नानपुर और चौरात में हुआ 15 प्रतिशत मतदान

सीतामढ़ी जिले के दो प्रखंड में दूसरे चरण में मतदान हो रहा है। नानपुर व चौरात में सुबह से ही मतदान को लेकर उत्साह है। चोरौत में 10 बजे तक 15 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं नानपुर में सुबह 10 बजे तक 13 प्रतिशत मतदान संपन्न हुआ। हल्की धूप के बावजूद मतदाताओं में वोट डालने का उत्साह दिखाई दे रहा है। सुबह से ही लंबी कतार लगी हुई है। 36 घंटे के निर्जला उपवास के बावजूद महिलाओं के जोश में कमी नहीं आई है। वहीं वृद्ध, लाचार व बीमार लोग भी मतदान करने के लिए पूरे जोश के साथ मतदान केंद्र पर पहुंच रहे हैं।

बेनीपुर और अलीनगर में हुआ 10 प्रतिशत मतदान

दरभंगा जिले के बेनीपुर प्रखंड के बलनी गांव के बूथ नंबर 167, 168 पर मतदान करने के लिए वोटर्स की कतार लगी हुई है। वहीं बेनीपुर और अलीनगर में सुबह 10 बजे तक 10 प्रतिशत मतदान हुआ।

एक घंटा देरी से शुरू हुआ मतदान

सीतामढ़ी के चोरौत पश्चिमी के कन्य माध्यमिक विद्यालय बूथ नंबर 42 में ईवीएम खराब होने से 1 घंटा विलंब से शुरू हुआ मतदान।

जिउतिया को लेकर बदला पंचायत चुनाव वोटिंग का ट्रेंड 

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में नवीनगर प्रखंड की 25 पंचायतों में बुधवार को मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। जिउतिया पूजा के कारण महिलाओं ने उपवास रखा है और इसका असर मतदान पर दिख रहा है। सुबह में वोटिंग का ट्रेंड बदला हुआ नजर आया। सभी मतदान केंद्रों पर पहले महिलाओं को वोट देने के लिए आगे किया गया और पुरुष मतदाता बेहद कम संख्या में पहुंचे। 

भरगामा के जयनगर बूथ संख्या 13 पर ढाई घंटे बाद शुरू हुआ मतदान

अररिया के भरगामा में दूसरे चरण के लिये वोटिंग शांतिपूर्ण माहौल में जारी है। जयनगर पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय जयनगर के बूथ संख्या 13 पर जिला परिषद पद के लिए लगाये गए ईवीएम में गड़बड़ी के कारण निर्धारित समय से ढाई घंटे विलंब से मतदान शुरू हुआ। यहां सात बजे से शुरू होने वाला मतदान साढ़े नौ बजे ईवीएम बदले जाने के बाद शुरू हुआ। जिला परिषद को छोड़कर अन्य पदों के लिये साढ़े नौ बजे तक मात्र दो वोट डाले गए थे। तकरीबन साढ़े आठ बजे तक मतदान शुरू नहीं होने के बाद स्थानीय लोगों ने बीडीओ और डीएम को इसकी सूचना दी। 

इसके बाद जूनियर इंजीनियर समेत सेक्टर अधिकारी ने पहुंच कर मामले की जांच की और ईवीएम को बदलकर मतदान शुरू कराया। इस दौरान मतदान कर्मचारियों को वोटरों के गुस्से का भी सामना करना पड़ा। हालांकि दारोगा लोढ़ा खैरिया के समझाने बुझाने और पीठासीन पदाधिकारी के विलंब तक मतदान कराने की बात कहने के बाद लोग शांत हुए। यहां महिलाएं सुबह साढ़े छह बजे से ही मतदान के लिये पहुंचने लगी थी। जिउतिया पर्व के बावजूद मतदान शुरू होने तक महिलायें मतदान केंद्र पर डटी रहीं। वहीं दूसरी ओर इसी स्कूल के मतदान केंद्र संख्या 14 पर निर्धारित समय से मतदान शुरू हुआ।

सासाराम में हुई 20% वोटिंग

सासाराम जिले के रोहतास और नौहट्टा में 10 बजे तक 20% मतदान हुआ है। नक्सल प्रभावित पहाड़ी गांव में भी मतदान के लिए लोगों की लंबी कतार लगी हुई है।

अररिया में 10.5% वोटर्स ने डाले वोट

अररिया में 10 बजे तक 10.5 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट।

कौआकोल हुई 14% वोटिंग

कौआकोल प्रखंड में सुबह 9 बजे तक औसत 14% मतदान हुआ

सुपौल में 9% मतदान

सुपौल के प्रतापगंज में सुबह 10 बजे तक 9% मतदान हुआ।

बनमनखी प्रखंड में हुआ 11 फीसदी मतदान

पूर्णिया के बनमनखी प्रखंड में सुबह 9 बजे तक 11 फीसदी मतदान हु्आ। जितिया पर्व के बावजूद महिला वोटरों की तादाद काफी है। अब तक 13 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया है। वहीं 9 फीसदी पुरुष वोटर्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

9 बजे तक 7% मतदाताओं ने डाले वोट

कटिहार जिले में दूसरे चरण के पंचायत चुनाव में बुधवार को 4 प्रखंडों में सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ। जिसमें 7% मतदाताओं ने 9 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कुर्सेला में 8%, कटिहार में 9%, हसनगंज में 10% तथा डंडखोरा में 10% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उक्त आशय की जानकारी मीडिया कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी अनिकेत कुमार ने दी।

नौ बजे तक 8.5 प्रतिशत मतदान

भागलपुर में दूसरे चरण के मतदान में जगदीशपुर प्रखंड में मतदान हो रहा है। सुबह नौ बजे तक 8.5 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतदान केंद्रों पर महिलाओं की लंबी कतार देखी जा रही है।

4 प्रखंडों के 297 बूथ पर सुरक्षा के बीच मतदान शुरू

दूसरे चरण के तहत कटिहार जिले के 4 प्रखंडों में बुधवार को सुबह 7 बजे से ही सुरक्षा व्यवस्था के बीच पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया। सनद रहे कि इस बार जिला परिषद, मुखिया, पंचायत समिति एवं वार्ड सदस्य प्रत्याशी का चुनाव ईवीएम से तथा पंच एवं सरपंच का चुनाव मत पत्रों के माध्यम से हो रहा है। 

सुबह से ही मतदाता अपने-अपने मतदान केंद्रों पर पहुंचकर कतार बद्ध हो गए। कुर्सेला, कटिहार, हसनगंज एवं डंडखोरा प्रखंड के 297 मतदान केंद्रों पर 160423 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें 80564 पुरुष 79952 महिला व सात अन्य मतदाता हैं। 

बुधवार को हो रहे मतदान में 34 जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी सहित कुल 2302 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी उदयन मिश्र के निर्देश पर सभी प्रखंडों में सेक्टर दंडाधिकारी जोनल दंडाधिकारी के साथ भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।

वहीं कटिहार से जोड़ने वाली भागलपुर सहित अन्य जिले की सीमाओं को सील कर दिया गया है। राष्ट्रीय उच्च पथ 31 एवं स्टेट हाईवे 77 पर पुलिस गश्ती तेज कर दी गई है। मतदान केंद्रों पर मतदान पदाधिकारी के अलावा पोलिंग एजेंट को वैध कागजात के साथ जाने की अनुमति है।

बक्सर जिले के राजपुर की 19 पंचायतों के 577 पदों के लिए मतदान शुरू 

बक्सर जिले में पंचायत चुनाव का आज आगाज आज हो गया है। 577 पदों के लिए राजपुर प्रखंड में मतदान शुरू हो गया है। राजपुर मे 6 पदों के लिए 2107 उम्मीदवार मैदान में हैं। आज इनके भाग्य का फैसला 156146 मतदाता करेंगे। राजपुर में होने वाले 19 पंचायतों के लिए चुनाव को लेकर पहली बार ईवीएम और मत पेटिकाओं से भी चुनाव कराया जा रहा है। सुबह 6 बजे से ही महिला व पुरुष बूथों पर पहुंच गए हैं। मतदान केंद्र संख्या- 129, मध्य विद्यालय हरपुर पर तो सुबह से ही मतदाता आने लगे हैं।

इन नंबरों पर करें शिकायत

पांच टेलीफोन नंबर क्रमशः 06183-299941, 06183-299942, 06183-223333, 06183-299943, 06183-299946 नंबर जारी किया गया है। इन नंबरों पर कॉल कर मतदान से संबंधित किसी भी तरह की गड़बड़ी की शिकायत या सूचना आम जन से लेकर बूथ पर कार्यरत कर्मी भी दे रहे हैं। मौजूद नियंत्रण कक्ष को मिलने वाली हर शिकायत को रजिस्टर में समय के साथ दर्ज करेंगे। 

कंट्रोल रूम की संपूर्ण जिम्मेदारी तरणी कुमारी जिला प्रोग्राम पदाधिकारी (आईसीडीएस) एवं पूनम कुमारी सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग बक्सर को दी गई है।  जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि आज से चार और अतिरिक्त नंबर 24 घंटे नियंत्रण कक्ष मे काम कर रहे हैं। यह कंट्रोल रूम 29 सितंबर को ईवीएम जमा करने तक सक्रिय रहेगा।

Share This Post