बिहार

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती 2020 का रिजल्ट हुआ जारी, यहां देखें पूरा रिजल्ट

CSBC Bihar Police Constable Result 2020 : केंद्रीय चयन पर्षद (सीएसबीसी) ने 11880 पदों पर सिपाही भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। अगले चरण शारीरिक परीक्षा के लिए पद से 5 गुना अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। केंद्रीय चयन पर्षद के मुताबिक चयनित अभ्यर्थियों की संख्या 12,64,657 है। बताया जा रहा है कि शारीरिक परीक्षा जुलाई के तीसरे सप्ताह में आयोजित होगी। लिखित परीक्षा 12 जनवरी और 8 मार्च को आयोजित हुई थी।

लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची का आधार नहीं होगी। लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर शारीरिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन किया गया है। 

यहां देखें पूरा रिजल्ट http://csbc.bih.nic.in/Advt/Notice-08-06-2020.pdf

शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं – दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी। लिखित परीक्षा के प्राप्तांक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे। 

11880 पदों के लिए 13 लाख से ज्यादा आवेदन आए थे। एक पद पर 110 लोगों की दावेदारी थी। 

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते हुई रिजल्ट में देरी
बिहार पुलिस में सिपाही की बहाली पर भी कोरोना का असर पड़ा। कोरोना लॉकडाउन के चलते कॉपियों की जांच का काम देरी से हुआ। पर्षद ने लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी थी। गर्दनीबाग स्थित स्टेडियम की बुकिंग 15 अप्रैल से की गई थी।  पर लॉकडाउन के चलते इसे एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। लेकिन 15 मई तक शारीरिक परीक्षा तो दूर, लिखित परीक्षा का काम भी शुरू नहीं हो सका। 

Share This Post