Bihar Teacher Recruitment
बिहार

Bihar Teacher Recruitment 2020: 94 हजार प्रारंभिक शिक्षक भर्ती के लिए मेरिट सूची 26 दिसंबर तक प्रकाशित होगी

Bihar 94000 Teacher Recruitment 2020: बिहार के 71 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में रिक्त पड़े 94 हजार पदों पर डेढ़़ साल से चल रही नियुक्ति की प्रक्रिया शीघ्र ही पूरी की जाएगी। शिक्षा विभाग ने काउंसिलिंग और नियोजन पत्र वितरण को छोड़ शेष सभी कार्यों को अंजाम तक पहुंचाने के लिए सोमवार को शिड्यूल जारी कर दिया। इसके तहत सभी नियोजन इकाइयों द्वारा मेधा सूची का प्रकाशन करते हुए 26 दिसम्बर तक एनआईसी के पोर्टल पर इसे अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक डा. रंजीत कुमार सिंह ने सोमवार को पटना हाईकोर्ट के आदेश के अनुपलान में नियोजन इकाइयों द्वारा मेधा सूची के अंतिम प्रकाशन के संबंध में आदेश निर्गत किया। 4 दिसम्बर को इस मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने नियुक्ति की प्रक्रिया को पूर्ण करते हुए नियुक्ति पत्र अविलंब निर्गत करने को कहा था। इसी के आलोक में सोमवार को जारी शिड्यूल के मुताबिक 26 दिसम्बर तक मेधा सूची के प्रकाशन के बाद 28 दिसम्बर से लेकर 4 जनवरी तक मेधा सूची पर आपत्तियां की जा सकेंगी। आपत्ति एनआईसी के पोर्टल पर ऑनलाइन प्राप्त की जाएगी।

आपत्तियों का निराकरण कर मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन 4 जनवरी से 10 जनवरी 2021 के बीच करते हुए इसे एनआईसी के पोर्टल पर अपलोड करना होगा। निदेशक ने सभी नियोजन इकाइयों से कहा है कि नियोजन संबंधी गतिविधि जिस स्तर तक पूर्व हो गयी है, उसमें दोहराव की जरूरत नहीं होगी। हालांकि इससे संबंधित स्पष्ट सूचना नियोजन इकाइयों को पोर्टल पर देनी होगी। प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिलाधिकारियों से आग्रह किया है कि शिक्षा विभाग द्वारा जारी शिड्यूल का नियोजन इकाइयां तय समय के मुताबिक पालन करें, इसको लेकर वे अपने स्तर से इसकी मानिटरंग करें। शिथिलता बरतने वाली नियोजन इकाइयों पर कार्रवाई भी करें।

Share This Post