बिहार

बिहार अनलॉक : शादी समारोह में 20 लोगों की अनुमति, डीजे और बारात में पाबंदी बरकरार

बिहार में कल यानि 16 जून से अनलॉक-2 की शुरुआत होगी। इस दौरान नाइट कर्फ्यू रात सात की जगह आठ से सुबह पांच बजे तक रहेगी। दुकानें शाम पांच की जगह अब छह बजे तक खुलेंगी। वही, शादी समारोह अधिकतम 20 लोगों की उपस्थिति में ही आयोजित हो सकेंगे। इसमें कोई रियायत नहीं दी गई है। डीजे और बारात जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा। शादी की पूर्व सूचना स्थानीय थाने को कम-से-कम तीन दिनों पहले देनी होगी। इसी तरह अंतिम संस्कार और श्राद्ध कार्यक्रम के आयोजन में भी अधिकतम 20 लोग ही शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार मंत्रीगण और पदाधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद यह निर्णय लिया है, जिसकी जानकारी उन्होंने स्वयं ट्वीट कर दी है। अनलॉक-2 में सरकारी-निजी दफ्तर शाम चार की जगह पांच बजे तक 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुले रहेंगे। नाइट कर्फ्यू को छोड़ कर बाकी समय में निजी-सार्वजनिक वाहनों और पैदल आवागमन की अनुमति होगी। 

कल से सुबह छह से शाम छह बजे तक दुकानें खुलेंगी। राशन, फल-सब्जी, मांस-मछली, दूध, पीडीएस आदि खाद्य सामग्रियों और कृषि संबंधित दुकानें प्रतिदिन खुलेंगी। अन्य दुकानें एक दिन बीच कर खुलेंगी। कौन से समूह की दुकानें किस दिन खुलेंगी, यह संबंधित जिलाधिकारी तय करेंगे। सरकारी कार्यालयों में आगंतुकों का प्रवेश वर्जित रहेगा। आवश्यक सेवाओं से संबंधित कार्यालय यथावत काम करेंगे। वहीं, न्यायिक प्रशासन के संबंध में हाईकोर्ट द्वारा लिया गया निर्णय प्रभावी होगा। आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में पाबंदियों पर लिए गए निर्णय के बाद गृह विभाग ने इसका आदेश जारी कर दिया। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव और डीजीपी एसके सिंघल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में अनलॉक-2 में लगाए गए प्रतिबंधों और रियायतें की जानकारी दी। दोनों ने बताया कि राज्य में लगाए गए प्रतिबंधों से कोरोना संक्रमण में कमी आई है। सरकार ने निर्णय लिया है कि चरणवार आवागमन और अन्य गातिविधियों में छूट दी जाएगी। 

सभी शिक्षण संस्थान, धार्मिक स्थल, मॉल, पार्क, जिम बंद रहेंगे
अनलॉक-2 में भी स्कूल-कॉलेज, कोचिंग संस्थान समेत सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। राज्य सरकार के स्कूल और विश्वविद्यालय में परीक्षाएं नहीं होंगी। शैक्षणिक संस्थानों द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई की जा सकेगी। सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंग पुल, स्टेडियम, जिम, पार्क एवं उद्यान भी पूर्व की भांति अभी बंद ही रहेंगे। वहीं, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानों का संचालन केवल होम डिलीवरी के लिए सुबह नौ से रात नौ बजे तक खुलेंगी। राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित ढाबे से खाना ले जा सकेंगे। आवासीय होटलों में कमरे में भोजन सर्व किया जा सकेगा। 

Share This Post