Durga Pooja 2020
बिहार

बिहार: दुर्गापूजा पंडालों पर मां के दर्शनों के साथ लगेगा टीका, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर होगी कोरोना जांच

वैशाली जिले में लोगों को कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। इसके लिए जिले के 21 जगहों पर भीड़-भाड़ वाले पूजा पंडालों के समीप कोरोना जांच एवं टीकाकरण अभियान शुरू किया है। सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार सिंह कोनहारा घाट स्थित बड़ी दुर्गापूजा पंडाल पर कोरोना जांच और टीकाकरण का उद्घाटन किया।

उन्होंने श्रद्धालुओं से कोरोना जांच एवं टीकाकरण कराने की अपील की। पहले कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के तहत विभिन्न वैक्सीनेशन सेंटर एवं टीका एक्सप्रेस से गांव-गांव जाकर टीकाकरण किया गया। अब दशहरा पर पूजा पंडालों में टीकाकरण व कोरोना जांच पर बल दिया है। सिविल सर्जन डॉ. सिंह ने कहा कि दूसरे प्रदेशों से बड़ी संख्या में लोग अपने-अपने घर आते हैं।

इसलिए कोरोना जांच के लिए रेलवे स्टेशनों एवं बस पड़ाव पर कोरोना जांच शिविर एवं टीकाकरण किया जा रहा है। जिले के 21 पूजा पंडालों को चिन्हित किया गया और टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना जांच एवं कोरोना से बचाव के लिए पूजा पंडालों पर सुबह 9 बजे से लेकर देर शाम 9 बजे तक स्वास्थ्यकर्मी श्रद्धालुओं का कोरोना जांच एवं टीकाकरण करेंगे।

इस मौके पर डीआईओ उदय नारायण सिंह ने बताया कि 18 प्लस के शत प्रतिशत लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य है। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. एस के वर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण के लिए चलाए जा रहे कार्यों की सराहना किया है।

टीकाकरण के लिए लगाया गया शिविर 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सिन्हा ने बताया कि कोरोना जांच व टीकाकरण जिले इन पूजा पंडालों पर शुरू किया गया है जिसमें भगवापुर के सराय हाट, बिदुपुर बाजार, चेहराकलां चौक के समीप दुर्गा पूजा पंडाल, गाजीपुर चौक, उफरौल, कोनहारा के बड़ी दुर्गा पूजा समिति, मस्जिद चौक, अनवरपुर चौक, गोरौल के कर्पूरी चौक, हिरो होंडा के समीप, जंदाहा के गांधी चौक, लालगंज बड़ी देवी स्थान, महनार नगर के बड़ी दुर्गा स्थान, महुआ के गांधी चौक, पातेपुर रोड, रामलखन मार्केट मुजफ्फपुर रोड, पातेपुर के मौदह बुजुर्ग, बेलसर पेठिया, मदरना सहित 21 जगहों पर शिविर लगाया गया है। हाजीपुर-15 स्थानीय कोनहारा घाट स्थित बड़ी दुर्गापूजा समिति के पंडाल के समीप कोरोना जांच और टीकाकरण का उद्घाटन करते सिविल सर्जन डॉ. प्रमोद कुमार सिंह और अन्य जगहों पर लग रहा टीका।

Share This Post