बिहार विधानसभा चुनाव 2020 मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर की इन 6 सीटों पर हुई बंपर वोटिंग, महिलाओं और युवाओं ने भी पूरा दमखम दिखाया, बुजुर्ग भी नहीं रहे पीछे

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में शनिवार को मुजफ्फरपुर की छह सीटों पर जमकर वोट बरसे। सुबह में मौसम की बाधा हो या फिर संवेदनशील इलाकों की दुर्गम राहें, ईवीएम में तकनीकी समस्या हो या फिर बूथों का सुदूर होना, मतदाताओं के कदम नहीं रुके। धीमी गति के साथ शुरू हुई वोटिंग दोपहर में धूप खिलने के साथ तेज हुई। महिलाओं और युवाओं ने भी पूरा दमखम दिखाया। शाम पांच बजे तक 54.60 फीसदी मतदान जिले में हुआ।

ग्रामीण क्षेत्र बोचहां में सर्वाधिक 57.10 तो शहर मुजफ्फरपुर में सबसे कम 48 फीसदी मतदान रिकार्ड किया गया। यद्यपि अंतिम आंकड़ा प्रशासन से सार्वजनिक होना बाकी है। नक्सल और बाढ़ प्रभावित इलाकों में भी वोटरों का उत्साह देखते बना। 2564 बूथों पर मतदान के लिए हुई व्यापक सुरक्षा व्यवस्था रही। हालांकि कई बूथों पर कोविड की गाइडलाइन के अनुसार मतदान की व्यवस्था नहीं दिखी, वोटर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रख सके।

औराई, बोचहां, गायघाट, कुढ़नी, सकरा और मुजफ्फरपुर सीटों पर दावा ठोक रहे 118 उम्मीदवारों की तकदीर तय करने के लिए मतदाता सुबह से ही बूथों पर पहुंचने लगे। शुरूआत में दो दर्जन से अधिक बूथों पर ईवीएम में खराबी की सूचना कंट्रोल रूम को आयी। औराई विस में 127 नंबर बूथ ससौली में ईवीएम खराब हो गई। करीब डेढ़ घंटे बाद पुलिस पदाधिकारी दूसरी ईवीएम लेकर पहुंचे और मतदान शुरू हो सका। 11 बजे तक जिला प्रशासन के अनुसार औराई में 19.60, बोचहां में 22.32, गायघाट में 21.00, कुढ़नी में 18.00, मुजफ्फरपुर में 18.00 व सकरा में 18.60 फीसदी मतदान हुआ। जबकि नौ बजे तक इन क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत सात से आठ रहा।

जिला मुख्यालय में डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह अपनी पत्नी के साथ मतदान किए। उन्होंने कई बूथों का जायजा लिया। प्रभात तारा आदर्श बूथ पर डीएम से लोगों ने मास्क और सैनेटाइजर मांगे। इसके बाद डीएम हेल्प डेस्क पर पहुंचे। वहां कोई नहीं मिला। डीएम की पूछताछ के बाद आनन फानन में कर्मी पहुंचे और मास्क की व्यवस्था हुई। दूसरी तरफ कई जगह चुनाव कर्मियों और सुरक्षा बलों के सहयोग को भी खूब सराहा गया। औराई के राम जेवर उच्च विद्यालय में बूथ संख्या 132 पर कैंसर पीड़ित औराई थाने के दरोगा शमीम खान को ड्यूटी पर देख लोग उनके हौसले की तारीफ करते रहे।

Share This Post