Education

CBSE EXAM 2021 : 12वीं में पूछे जाएंगे 10 फीसदी एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्न

बोर्ड परीक्षार्थी की समझ बढ़े, उत्तर देने में छात्र सूझ-बूझ का परिचय दें, इसके लिए सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्नों को जोड़ा जा रहा है। सीबीएसई ने इसकी जानकारी तमाम स्कूलों को दी है। इसके साथ सैंपल पेपर भी में यह डाला गया है। बोर्ड के एकेडमिक हेड डॉ. जोसफ इमैनुअल की मानें तो 12वीं बोर्ड 2021 की परीक्षा में दस फीसदी एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्न पूछे जायेंगे। वहीं दसवीं में एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्न को बढ़ा कर 20 फीसदी कर दिया गया है। ज्ञात हो कि दसवीं में एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्न 2020 की बोर्ड परीक्षा से लागू है।

डॉ. जोसफ की मानें तो दसवीं और 12वीं बोर्ड में हर साल एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्नों की संख्या बढ़ायी जायेगी। इसे 60 फीसदी तक ले जाया जायेगा। यह हर विषय में किया जायेगा। ज्ञात हो कि ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चों की समझ बढ़े, बच्चे सेल्फ स्डटी पर अधिक फोकस करें, इसके लिए एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्नों को बोर्ड द्वारा जोड़ा जायेगा। इसमें संबंधित चैप्टर से कहीं से प्रश्न पूछे जा सकते हैं। 

प्रैक्टिकल क्लास नहीं करने वाले छात्रों का होगा अलग असेसमेंट
बोर्ड की मानें तो 2021 में बोर्ड परीक्षा पेन और पेंसिल से लिया जायेगा। जहां तक प्रैक्टिकल परीक्षा की बात है तो जिन स्कूलों में प्रैक्टिकल क्लासेस चल रही हैं, वहां प्रैक्टिकल परीक्षा होगी। लेकिन जहां पर प्रैक्टिकल क्लास नहीं चल रही है वहां के छात्रों का असेसमेंट किसी और तरीके से किया जायेगा। इसकी जानकारी जल्द ही स्कूलों को दी जायेगी।

Share This Post