राष्ट्रीय

अनलॉक 5.0 की तैयारी में केंद्र सरकार ! यहां जानें क्या-क्या मिल सकती है छूट

30 सितंबर से कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई स्थिति के बीच अनलॉक-4 खत्म हो रहा है. और अब 1 अक्टूबर से अनलॉक -5 शुरू किया जायेगा. इस अनलॉक 5.0 को लेकर सरकार जल्द ही दिशा निर्देश जारी कर सकती है. उम्मीद ये है कि इस अनलॉक -5 में सरकार कई छूट देगी. ऐसे में चलिए जान लेते हैं क्या-क्या छूट केंद्र सरकार की ओर से अनलॉक-5 में दी जा सकती हैं.

गृह मंत्रालय द्वारा रेस्तरां, मॉल, सैलून और जिम खोले जाने के बाद से अब यह लग रहा है की केंद्र सरकार की ओर से सिनेमा हाल को भी खोलने की इज़ाज़त मिलेगी. अक्टूबर से सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कराने के साथ और अधिक आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हाल में ये कहा था कि कंटेनमेंट जोन और लॉकडाउन का पुनर्मूल्यांकन करें जिससे कोरोना संक्रमण फैलने से रुके. इसकी वजह से आर्थिक गतिविधियों से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना चाहिए.

अनलॉक 5 में केंद्र सरकार सिनेमा हॉल खोलने की इज़ाज़त दे सकती है. अगस्त में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने MHA को मूवी थिएटरों के लिए बैठने की व्यवस्था का सुझाव दिया था. यहां तक की यह भी कहा गया है कि सामाजिक दूरी बनाये रखें जिससे संक्रमण बढ़ने का खतरा कम हो. लोग कोरोना जैसी महामारी से बचें. हाल ही में 1अक्टूबर से पश्चिम बंगाल ने 50% ऑक्यूपेंसी के साथ सिनेमा घरों को खोलने की अनुमति दी है.

Share This Post