राशिफल

इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण शुरू, जानें किन राशियों पर पड़ेगा इसका प्रभाव

Chandra Grahan 5 July 2020 Timing in India, chandra grahan ka rashiyo par kya prabhav padega : 5 जुलाई को साल का चौथा ग्रहण लग रह है. जबकि साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगेगा. गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2020) के दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण सुबह 8 बज कर 37 मिनट में शुरू होगा और 11 बजकर 21 मिनट में समाप्त हो जाएगा, चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 2 घंटा 43 मिनट और 54 सेकेंड की होगी. दिन में चंद्र ग्रहण लगने के कारण भारत में यह दिखाई नहीं देने वाला है और यही वजह है कि इस ग्रहण का सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

कई देशों में दिख रहा चंद्रग्रहण, आने लगी तस्वीरें

साल 2020 का तीसरा चंद्रग्रहण लग चुका है. यह ग्रहण यूरोप, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में दिख रहा है. इसकी तस्वीरें अनेक माध्यमों से आनी शुरू हो गई है. भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण सुबह 8 बजकर 37 मिनट से शुरू हो गया है जो कि 11 बजकर 22 मिनट पर खत्म होगा.

लग चुका है चंद्र ग्रहण, इन कामों को करने से बचें

– ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के सीधे प्रभाव में नहीं आना चाहिए.

– ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को चाकू-छुरी या तेज धार वाले हथियार का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से गर्भ में पल रहे शिशु के शरीर पर नकारात्मक असर हो सकता है.

-ग्रहण की अवधि में सिलाई-कढ़ाई का कार्य भी न करें और न ही किसी प्रकार की चीज़ों का सेवन करें.

ग्रहण के दौरान करें यह काम, मिलेगा लाभ

चंद्र ग्रहण लगने के पहले खाने पीने वाली चीजों में तुलसी दल या तुलसी के पत्ते डाल देना चाहिए. इससे खाना दूषित होने से बच जाता है और ग्रहण की समाप्ति पर इसका उपयोग किया जा सकता है. लेकिन याद रहे कि ग्रहण लगने के समय तुलसी का पौधा नहीं छूना चाहिए और नहीं तुलसी का पत्ता तोड़ना चाहिए.

Share This Post