समस्तीपुर

बिहार : समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर रूट में बदलाव , जलस्तर खतरे के निशान के पार

लगातार हो रही बारिश के कारण पिछले कुछ दिनों से समस्तीपुर मंडल में स्पेशल ट्रेनों का परिचालन बाधित है। इस मंडल के समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर तीन रेलपुलों के निकट जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर आ जाने के कारण पूर्व मध्य रेल द्वारा कुछ स्पेशल ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है। वहीं कुछ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन आंशिक समापन/प्रारंभ करके किया जा रहा है। सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि स्थिति सामान्य होते ही सभी ट्रेनें नियमित मार्ग से चलने लगेंगी। 

उन्होंने बताया कि गुरुवार को समस्तीपुर-दरभंगा मुख्य रेलमार्ग पर समस्तीपुर-मुक्तापुर के बीच रेलपुल संख्या एक के निकट बाढ़ का पानी खतरे के निशान से 2.15 मीटर तथा हायाघाटा-थलवारा के बीच रेलपुल संख्या 16 एवं 17 के निकट जलस्तर खतरे के निशान से क्रमशः 1.6 तथा 0.87 मीटर ऊपर आ चुका है। इस कारण समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर कई ट्रेन स्थगित की गई है। 

– 31 जुलाई, 2020 को दरभंगा से प्रस्थान करने वाली 02565 दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर के स्थान पर दरभंगा-सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर के रास्ते चलाई गयी। 
– 30 जुलाई को नई दिल्ली से प्रस्थान करने वाली 02566 नई दिल्ली-दरभंगा स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर-दरभंगा के स्थान पर मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी-दरभंगा के रास्ते चलाई गयी। 
– 29 जुलाई को अहमदाबाद से खुलने वाली 09165 अहमदाबाद-दरभंगा स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर-दरभंगा के स्थान पर मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी-दरभंगा के रास्ते चलाई जाएगी। 
– 31 जुलाई को जयनगर से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 04649 जयनगर-अमृतसर स्पेशल जयनगर के बदले समस्तीपुर से अमृतसर के लिए चलाई गई। 
– 31 जुलाई को दरभंगा से खुलने वाली गाड़ी संख्या 01062 दरभंगा- लोकमान्यतिलक टर्मिनल स्पेशल दरभंगा के बदले समस्तीपुर से लोकमान्यतिलक टर्मिनल के लिए खुली।

Share This Post