टेक & ऑटो

80KM तक चलने वाला सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, कीमत ₹70 हजार से कम

एनर्जी स्टोरेज सॉल्यूशन प्रोवाइडर Okaya Group ने नया मेड-इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है, जिसका नाम Okaya Freedum रखा है। ओकाया फ्रीडम की कीमत 69,900 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। कंपनी पहले से AvionIQ सीरीज और ClassicIQ सीरीज के स्कूटर्स की बिक्री करती आ रही है। नया स्कूटर लिथियम-आयन और लेड-एसिड बैटरी ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगा।

80KM तक की रेंज

ओकाया फ्रीडम में  250 वाट बीएलडीसी हब मोटर का इस्तेमाल किया गया है और इसकी टॉप-स्पीड 25 kmph की है। इसका एक हाई-स्पीड वेरिएंट भी होगा जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 250 किमी की दूरी का तय कर सकेगा। जहां लिथियम-आयन बैटरी पैक 70-80 किमी की रेंज देता है, वहीं लीड एसिड बैटरी एक बार चार्ज करने पर 50-60 किमी की अधिकतम रेंज देती है। लेड-एसिड बैटरी 8-10 घंटे में फुल चार्ज होती है, जबकि लिथियम यूनिट को पूरी तरह चार्ज होने में 4-5 घंटे लगते हैं।

ऐसे हैं फीचर्स

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में डिजिटल कंसोल, DRL के साथ LED हेडलैंप, रिमोट लॉक/अनलॉक, व्हील लॉक, एंटी-थेफ्ट अलार्म, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, फॉरवर्ड/रिवर्स मोड जैसे फीचर्स मिलते हैं। Freedum में टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन और रियर में सिंगल शॉक एब्जॉर्बर दिया गया है। ब्रेकिंग परफॉर्मेंस के लिए फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक के साथ आता है। यह व्हाइट, रेड, ब्लू टू ब्लैक, ग्रीन, ब्राउन और बेज समेत कई कलर ऑप्शन में लाया गया है। 

कंपनी का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष में हाई-स्पीड मोटरसाइकिल और स्पेशल बी2बी व्हीकल समेत 14 नए प्रोडक्ट लॉन्च करने का है। फिलहाल कंपनी के देशभर में 120 डीलर हैं और आने वाले दिनों में 800 नए डीलरशिप जोड़े जाएंगे। ओकाया 2016-17 से EV बैटरी की सप्लाई कर रही है, साथ ही EV चार्जर और चार्जिंग स्टेशन की भी सुविधा देती है। ओकाया ग्रुप पिछले 35 सालों से इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में एक्टिव है।

Share This Post