Education दिल्ली

8वीं तक के बच्चों की ऑनलाइन ही होगी पढ़ाई, हर माह ऐप पर होंगे टेस्ट

कोविड-19 महामारी के चलते हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए फिलहाल ऑनलाइन ही पढ़ाई कराई जाएगी। जनवरी से इन कक्षाओं के विद्यार्थियों का मासिक मूल्यांकन टेस्ट अवसर (AVSAR) ऐप के माध्यम से लिया जाएगा। साथ ही 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए ठंड के मौसम को देखते हुए स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक रखे जाने का निर्णय लिया गया है। 

बता दें कि हरियाणा में 14 दिसंबर से सरकारी व निजी स्कूल फिर से खोले गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने शिक्षा निदेशालय को गाइडलाइंस जारी कर कहा था कि सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य नियमों का पालन करना व किसी भी लक्षण वाले छात्रों व शिक्षकों का कोविड-19 टेस्ट कराना अनिवार्य होगा।

जानकारी के अनुसार, स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से इस संबंध में 30 नवंबर को एक आदेश जारी कर प्रदेशभर में कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए सरकार ने सभी स्कूल 10 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला लिया था। गौरतलब है कि इससे पहले संक्रमण के फैलाव को देखते हुए सरकार ने 20 नवंबर को स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए थे। आदेशानुसार सभी स्कूल 30 नवंबर तक बंद रखने का फैसला लिया गया था। वहीं सोमवार को स्कूल बंद रखने की सीमा आगे बढ़ा दी गई थी।

21 सितंबर से खुले थे प्रदेश में स्कूल 

गौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद हरियाणा में 21 सितंबर से स्कूल खोले गए थे। इसके तहत कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को स्कूल आने की इजाजत दी गई थी, लेकिन नवंबर महीने कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी। वहीं प्रदेश के विभिन्न जिलों में लगातार स्कूलों से शिक्षकों व छात्रों के भी संक्रमित होने के मामले सामने आने लगे। इसके बाद सरकार ने 20 नवंबर को स्कूल बंद रखने के आदेश दे दिए थे। 

Share This Post