बिहार विधानसभा चुनाव 2020

हार में भी जीत देख रहे हैं चिराग पासवान, अब नजर 2025 बिहार चुनाव पर

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजों में लोक जनशक्ति पार्टी को निराशा हाथ लगी है। 130 सीटों से अधिक पर चुनाव लड़ने वाली एलजेपी को मात्र एक सीट पर जीत मिली है। हालांकि इस हार में भी एलजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और जमुई सांसद चिराग पासवान अपनी जीत देख रहे हैं। उनकी नजर अब 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव पर है।

इस चुनाव में जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उनके निशाने पर थे। उनके दिवंगत पिता रामविलास पासवान ने इसी नीतीश कुमार को 15 साल पहले लालू-राबड़ी के 15 साल के शासन को खत्म करने में मदद की थी। चिराग ने भी नीतीश को हराने के लिए उसी पुरानी रणनीति को अपनाया, लेकिन उन्हें आंशिक सफलता ही मिली। इसके लिए भी उन्हें एक बड़ी कीमत अदा करनी पड़ी और उनकी पार्टी ने सबकुछ खो दिया। यहां तक कि चिराग के किंगमेकर बनने की संभावना भी समाप्त हो गई। हालांकि इस हार के बावजूद, चिराग वोट शेयर के मामले में काफी अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर खुश हैं।


बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चिराग पासवान ने कहा कि एलजेपी ने अच्छा प्रद्रशन किया है। हम कई सीटों पर दूसरे स्थान पर थे। कुछ सीटों पर हमें 2000-3000 से भी कम वोट से हार गए। इस प्रदर्शन के साथ हम 2025 का चुनाव पूरी ताकत के साथ लड़ेंगे। एलजेपी ने कहा कि हमने जिन परिस्थितियों में यह चुनाव लड़ा, वह सब जानते हैं। मुझे 07 अक्टूबर को पता चला कि जेडीयू किन-किन सीटों पर चुनाव लड़ रही है और अगले ही दिन मेरे पिता का निधन हो गया। हमारे पास समय कम था। फिर भी हमें पहले के मुकाबले अधिक वोट मिला है।

चिराग पासवान ने कहा कि एलजेपी को करीब 25 लाख वोट मिले हैं। सभी गठबंधन में चार-पांच दल थे जबकि एलजेपी अपने दम पर अकेले चुनाव लड़ी और हमने अच्छा प्रदर्शन किया। हमें बीजेपी-एलजेपी सरकार के लिए सीटें जीतने में खुशी होती लेकिन ऐसा हो न सका। इन सब के बावजूद मेरा संकल्प बिहार के लिए काम करने को लेकर मजबूत हुआ है। भविष्य की योजनाओं के बारे में चिराग ने कहा कि एलजेपी केंद्र में एनडीए का हिस्सा थी और आगे भी रहेगी। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि बिहार के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विश्वास किया है। केवल नरेंद्र मोदी ही बिहार को प्रगति के पथ पर ले जा सकते हैं।

Share This Post