Career Sarkari Naukri

Coal India Recruitment : कोल इंडिया में 2022 में भी निकलेगी खनन स्नातकों की बंपर भर्ती

Coal India Recruitment : नए साल ( वित्तीय वर्ष 2022-23) में भी कोल इंडिया ने अफसरों (मैनेजमेंट ट्रेनी) की बंपर बहाली का संकेत नोटिस जारी कर दिया है। फाइनल वैकेंसी बाद में जारी होगी। कोल इंडिया एवं अनुषंगी कंपनियों में नौकरी को इच्छुक माइनिंग ग्रेजुएट (खनन स्नातक) के लिए कोल इंडिया की ओर से एडवांस में वैकेंसी को लेकर नोटिस जारी की गई है।  जानकारी दी गई है कि 2022 की संभावित वैकेंसी में जिन्हें कोल इंडिया में नौकरी में दिलचस्पी है वे अभी ही गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा लें। 2022 में भी गैट के माध्यम से ही कोल इंडिया अफसरों की बहाली करेगी।

मामले पर कोल इंडिया रिक्रुटमेंट विभाग की ओर से संपर्क करने पर बताया गया कि कोल इंडिया ने गेट के माध्यम से बहाली का पहले ही निर्णय लिया है। गेट के लिए इसी समय आवेदन करना है। कोल इंडिया में 2022 में जब वैकेंसी आएगी तो पर्याप्त एवं दक्ष अफसर मिले इसलिए एडवांस नोटिस जारी कर यह जानकारी दी गई है कि यदि कोल इंडिया में नौकरी करनी है तो अभी ही गेट के लिए आवेदन कर दें।
कोल इंडिया में माइनिंग ग्रेजुएट या समकक्ष के लिए सुनहरा अवसर है। 2021 में  यानी चालू वित्तीय वर्ष में गेट स्कोर के आधार पर कोल इंडिया में 588 अधिकारियों (मैनेजमेंट ट्रेनी) की वैकेंसी जारी की गई है। 

जिसके तहत छह विभागों में 588 अफसर बहाल होंगे। माइनिंग में सबसे ज्यादा 253,इलेक्ट्रिकल में 117, मैकेनिकल में 13, सिविल में 14, इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में 15 एवं जियोलॉजी में 16 पद के लिए वैकेंसी है। 588 अफसरों की वैकेंसी की प्रक्रिया अभी पूरी भी नहीं हुई है कि 2022 की वैकेंसी के लिए भी कोल इंडिया ने नोटिस जारी कर युवाओं को तैयार रहने को कहा है।

मामले पर जानकारों ने बताया कि कोल इंडिया में अफसरों की कमी है। दूसरी तरफ कोल इंडिया मिशन वन बिलियन टन की ओर (2024) की ओर बढ़ रहा है। कोयला उत्पादन भले आऊटसोर्सिंग में हो लेकिन माइनिंग इंजीनियर की कोल इंडिया को काफी जरूरत है। इसलिए अफसरों की वैकेंसी पर जोर है।

Share This Post