बिहार

उत्तर बिहार में शीतलहर जारी, टूटा 20 साल का रिकॉर्ड, एक सप्ताह ठंड से राहत की उम्मीद नहीं, जारी रहेगा कोहरे का प्रकोप

भीषण सर्दी ने उत्तर बिहार में अपने 20 साल पुराने रिकार्ड को तोड़ दी है। सोमवार को न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 20 साल के 21 दिसम्बर का सबसे न्यूनतम तापमान है। वहीं अधिकतम तापमान भी 17 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से कम है। सामान्यत: अभी अधिकतम तापमान 21 से 24 डिग्री के बीच रहना चाहिए।

उत्तर बिहार में शीतलहर का दौर पिछले कई दिनों से जारी है। इस दौरान सुबह व रात को घना कोहरा लग रहा है, जबकि दिन में भी धूप के दर्शन नहीं हो रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार शीतलहर की यह स्थिति अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी। विभागीय अनुमान के अनुसार न्यूनतम तापमान अभी तक आठ डिग्री पर आया है, लेकिन आशंका है कि यह पांच डिग्री तक जा सकता है। ऐसा हुआ तो न्यूनतम तापमान कई दशकों का रिकार्ड तोड़ेगा। हालांकि दिन व रात के तापमान में 10 डिग्री से अधिक अंतर है, लेकिन धीरे-धीरे यह अंतर कम होगा और लोगों और अधिक ठंड का अहसास दिलायेगा।


विभाग के अनुसार इस दौरान आसमान में कभी-कभी बादल भी छा सकते हैं, लेकिन आमतौर पर मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। सुबह व रात में घने कोहरे का दौर भी अभी जारी रहेगा। यह स्थिति गेहूं के लिए तो फायदेमंद साबित होगी लेकिन आलू की पैदावार के लिए यह नुकसानदेह हो सकता है। आलू में झुलसा रोग आने की संभावना है।

Share This Post