Cold Weather
राष्ट्रीय

Weather Update: बिहार में एक बार फिर आठ जनवरी से सताएगी सर्दी, पछुआ चलने से शीतलहर के आसार

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि बिहार में अगले 24 घंटे तक तापमान में विशेष बदलाव के आसार नहीं हैं लेकिन इसके बाद मौसम साफ होगा, बादल छटेंगे और न्यूनतम पारे में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है। पछुआ हवा का जोर बढ़ने से कंपाने वाली सर्दी के भी आसार हैं। इधर, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर नए सिरे से एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं। यानि एक दो दिनों बाद सूबे के मौसमी सिस्टम में तेजी से बदलाव के आसार जताये जा रहे हैं।     

ज्यादातर जिलों में इस दौरान बादल छाए रहे
पटना सहित सूबे के कई जिलों में बूंदाबांदी दर्ज की गई है। राज्य के ज्यादातर जिलों में इस दौरान बादल छाए रहे। सुबह और शाम में ठंड बढ़ी रही। पिछले 24 घंटों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष अंतर नहीं आया है। केवल गया के तापमान में पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। अधिकतर जगहों पर रात और दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहने की वजह से ठिठुरन वाली ठंड का असर अभी सूबे में नहीं दिख रहा है। बादलों के छाए रहने की वजह से और गर्म गैसीय प्रभावों में न्यूनतम पारे में एक से चार डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 

गया, जहानाबाद, भोजपुर सहित अन्य जगहों पर बूंदाबांदी
पिछले 24 घंटे में गया, जहानाबाद, भोजपुर और पूर्णिया में आंशिक बूंदाबांदी हुई। आकाश में बादलों को देखकर लोगों को अच्छी बारिश का अनुमान हुआ लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया पारा ऊपर चढ़ता गया। भागलपुर में पिछले 24 घंटे में एक दो बार कुछ देर के लिए बूंदाबांदी की स्थिति देखी गई। इधर, पिछले कई दिनों से बिहार और झारखंड के ऊपर प्रतिचक्रवात की स्थिति बनी हुई थी, जो अब पश्चिम दिशा की ओर शिफ्ट हो रही है। इस वजह से अगले 24 घंटे में आसमान से बादल छंटेंगे। नजीजतन न्यूनतम पारा तेजी से नीचे लुढ़केगा। 

ऐसा रहा सूबे के प्रमुख शहरों का पारा : 
शहर अधिकतम न्यूनतम 

पटना 27.8     16.9
गया 24.8     16.6
भागलपुर 26.3 16.9
पूर्णिया 26.1 15.5

Share This Post