दुनिया

चीन में अब भी सामने आ रहे हैं कोरोना वायरस के मामले

चीन के पूर्वोत्तर प्रांत में कोरोना वायरय के दो नए मामले सामने आए हैं। हालांकि देश के अधिकतर हिस्सों में बहुत हद तक वायरस नियंत्रण में आ चुका है। लियाओनिंग प्रांत के अधिकारियों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सिनेमाघर, नाइट क्लब और पर्यटकों को आकर्षित करने वाले ‘इंडोर स्थलों को फिलहाल बंद कर दिया है।

चीन के लियोओनिंग में ये मामले सामने आने से पहले इस महीने की शुरुआत में उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र शिंजियांग में मामले सामने आए थे। क्षेत्रीय राजधानी उरुमकी में कई लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद अधिकारियों ने यहां यात्रा प्रतिबंधित लगा दिया और व्यापक स्तर पर जांच के आदेश दिए। चीन में अन्य स्थानों पर व्यापक तौर पर वायरस पर नियंत्रण पा लिया गया है। वहीं बीजिंग और शंघाई जैसे बड़े शहर आर्थिक और सामाजिक गतिविधियां के लिए अब खुल रहे हैं।

इधर, भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। बीते 24 घंटे में कोरोना के कुल 45,720 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसके साथ ही 1129 लोगों की जान चली गई है। अगर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रतिदिन जारी किए जाने वाले आंकड़ों की बात करें तो नए मामले और मौत की संख्या ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

45 हजार से अधिक मामले बीते 24 घंटे में सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस का कुल मामला 12,38,635 पहुंच गया है। आपको बता दें कि इनमें से 4,26,167 एक्टिव केस हैं और 7,82,606 मरीज या तो स्वस्थ हो चुके हैं या फिर उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। इस वैश्विक महामारी ने अब तक 29,861 लोगों की जान ले ली है।

Share This Post