बिहार

पूजा पंडाल में प्रवेश के लिए जरूरी है कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र, गृह विभाग ने जारी किया आदेश

पूजा पंडालों में प्रवेश के लिए कोविड-19 टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाना होगा। इस आशय का आदेश गृह विभाग की विशेष शाखा ने जारी किया है। बताया गया है कि आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। पत्र में कहा गया है कि त्योहारों के दौरान राज्य के बाहर से बड़ी संख्या में लोग आएंगे। 

ऐसी स्थिति में कोविड-19 के संभावित प्रसार पर नियंत्रण हेतु यह निर्णय लिया गया है। यह भी कहा गया है कि पूजा के लिए समिति के कार्यकर्ताओं का कोविड-19 टीके का कम से कम प्रथम खुराक लिया होना आवश्यक है। पंडाल की घेराबंदी की जाएगी। 

स्वास्थ्य विभाग पूजा पंडालों के समीप कोविड जांच व टीकाकरण की व्यवस्था करेगी। पूजा के दौरान स्वास्थ्य विभाग इस पर विशेष निगरानी रखेगी। वैसे प्रदेश जहां कोरोना संक्रमण के अधिक मामले आ रहे हैं या डेल्टा प्लस वेरीएंट के मामले आ रहे हैं, वहां से राज्य में आने वाले यात्रियों की सीमा पर जांच कराई जाएगी। 

जांच में वह व्यक्ति ही मुक्त होंगे जिनके पास पिछले 72 घंटों की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट उपलब्ध होगी। पत्र में बताया गया है कि दुकान एवं प्रतिष्ठान, शिक्षण संस्थाएं, सार्वजनिक स्थल सामान्य रूप से खुलेंगे पर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन आवश्यक है।

Share This Post