बिहार

बिहार: MLC की दो खाली सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा, जानें मतदान कब?

बिहार विधान परिषद की दो रिक्त सीटों के उपचुनाव के लिए 28 जनवरी को मतदान होगा। भारत निर्वाचन आयोग ने बुधवार को इन दोनों सीटों के उपचुनाव की घोषणा की हैं। ये दोनों सीटें बिहार विधानसभा कोटे की हैं। ये सीटें पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी एवं पूर्व मंत्री विनोद नारायण झा की रिक्त सीटें हैं। 

मोदी के विधान परिषद की सदस्यता से गत 9 दिसंबर को इस्तीफा दिए जाने के कारण एक सीट रिक्त हुई जिसका कार्यकाल 06 मई 2024 तक है। वहीं, श्री झा के गत 11 नवंबर को विस सदस्य निर्वाचित होने के कारण रिक्त हुई सीट का कार्यकाल 21 जुलाई 2022 तक है। 

11 जनवरी को होगा अधिसूचना जारी 
आयोग के अवर सचिव प्रफुल अवस्थी के अनुसार 11 जनवरी को उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी होगी। 18 तक नामांकन किए जाएंगे और 19 को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 21 तक नामांकन पत्र वापस लिए जाएंगे। 28 को सुबह नौ से शाम चार बजे तक मतदान होगा और उसी दिन पांच बजे से मतगणना कर परिणाम जारी कर दिया जाएगा। आयोग के अनुसार उप चुनाव के दौरान कोविड19  को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। आयोग ने मुख्य सचिव, बिहार को उप चुनाव के दौरान एक अधिकारी की तैनाती करने का निर्देश दिया है जो कोविड 19 को लेकर जारी निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराएंगे।

Share This Post